हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोविड समय तक ही नहीं बल्कि भविष्य में भी टेली-मेडिसिन सुविधा शुरू करेगा एम्स: डॉ. वीर सिंह नेगी

By

Published : May 22, 2021, 6:45 PM IST

Updated : May 22, 2021, 10:44 PM IST

जिला बिलासपुर के कोठीपुरा में निर्माणाधीन एम्स के निदेशक डॉ. वीर सिंह नेगी ने बताया कि कोठीपुरा में कोरोना संकट के चलते मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार नहीं हो पाया है, जिसके चलते यहां ओपीडी सुविधा तय समय पर शुरू नहीं हो पाई है, लेकिन लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए टेली मेडिसिन के माध्यम से एक नई शुरुआत की जा रही है. जब तक एम्स में ओपीडी शुरू नहीं होती, तब तक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी. जिसे लेकर एम्स प्रबंधन ने पूरा खाका तैयार कर लिया है.

Bilaspur AIIMS News, बिलासपुर एम्स न्यूज
एम्स निदेशक डॉ. वीर सिंह नेगी

बिलासपुर:हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर के कोठीपुरा में निर्माणाधीन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स सिर्फ कोविड कार्यकाल में तक ही टेली-मेडिसिन की सुविधा प्रदान नहीं करेगा, बल्कि अब इस आधुनिक प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए एम्स प्रबंधन निर्णय लेने जा रहा है. टेली-मेडिसिन की सुविधा अब लंबे समय तक चलाई जाएगी.

इसके लिए एम्स प्रबंधन ने अपनी सारी तैयारियां कर ली हैं और एम्स में 35 सुपर स्पेशलिस्ट की भी तैनाती कर दी है. यह 35 सुपर स्पेशलिस्ट इस सुविधा में अपनी अहम भूमिका निभाएंगें. इस बात का खुलासा बिलासपुर के एम्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए एम्स निदेशक डॉ. वीर सिंह नेगी ने किया.

वीडियो रिपोर्ट.

टेली मेडिसिन के माध्यम से एक नई शुरुआत की जा रही है

एम्स निदेशक डॉ. वीर सिंह नेगी ने बताया कि कोठीपुरा में कोरोना संकट के चलते मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार नहीं हो पाया है, जिसके चलते यहां ओपीडी सुविधा तय समय पर शुरू नहीं हो पाई है, लेकिन लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए टेली मेडिसिन के माध्यम से एक नई शुरुआत की जा रही है. जब तक एम्स में ओपीडी शुरू नहीं होती, तब तक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी. जिसे लेकर एम्स प्रबंधन ने पूरा खाका तैयार कर लिया है.

इस नई सुविधा का प्रदेश की जनता को भरपूर लाभ मिलेगा. निदेशक ने बताया कि इस सुविधा के लिए कुछ घंटों पहले ही केंद्र सरकार को टेली मेडिसिन सुविधा के लिए प्रोपोजल भेजा गया था, जिसे 24 घंटे के भीतर ही केंद्र सरकार ने एम्स प्रबंधन को मंजूरी दे दी. उन्होंने बताया कि बहुत कम समय में यह निर्णय लिया गया है और एम्स प्रबंधन इस सुविधा को देने के लिए पूरी तरह तैयार हो गया है.

उन्होंने बताया कि इस सुविधा से न केवल मरीजों को लाभ मिलेगा, बल्कि अन्य चिकित्सक भी इस सुविधा से सुपर स्पेशलिस्ट से बहुत कुछ सीखेंगे. साथ ही इस सुविधा को सबसे अधिक लाभ चंबा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति के दूरदराज क्षेत्र के मरीजों को मिलेगा.

इस तरह से करें आवेदन

जानकारी के अनुसार टेली-मेडिसिन सुविधा में ई-संजीवनी पोर्टल लॉन्च किया गया है. जिसमें मरीज अपना नंबर डालकर उसके बाद उसे एक ओटीपी आएगा और ओटीपी के बाद वह अपनी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ पर क्लिक करके सीधा जुड़ सकता है. वहीं, इस पोर्टल में यह भी सुविधा है कि अपनी बीमारी से संबंधित रिपोर्ट भी वह अपने पोर्टल पर दर्ज कर सकता है, जिससे चिकित्सक को ज्यादा लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें-किन्नौर में लगातार बारिश के बाद NH-5 बंद, सड़क बहाली में जुटी BRO की टीम

Last Updated :May 22, 2021, 10:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details