हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kiratpur Nerchowk Four Lane: किरतपुर-नेरचौक फोरलेन शुरू, पहले दिन ही हुआ जमकर हंगामा, स्थानीय लोगों ने किया टोल टैक्स का विरोध

By

Published : Aug 6, 2023, 11:27 AM IST

किरतपुर-नेरचौक फोरलेन 6 अगस्त यानी रविवार को शुरू हो गया है. वहीं, फोरलेन शुरू होते ही हंगामा भी शुरू हो गया. हिमाचल पंजाब सीमा पर स्थित गड़ा मोड़ा टोल टैक्स पर स्थानीय लोगों ने टोल टैक्स देने पर कड़ा विरोध किया और जमकर हंगामा किया. (Kiratpur Nerchowk Four Lane Starts on 6 August)

Kiratpur Nerchowk Four Lane.
किरतपुर-नेरचौक फोरलेन शुरू होते ही हंगामा.

किरतपुर-नेरचौक फोरलेन शुरू होने के पहले दिन ही हुआ हंगामा.

बिलासपुर: आज से किरतपुर-नेरचौक फोरलेन आधिकारिक तौर पर शुरू हो गया है. वहीं, 6 अगस्त सुबह 8:00 बजे शुरू हुए किरतपुर-नेरचौक फोरलेन पर पहले दिन ही हंगामा हो गया. हिमाचल पंजाब की सीमा पर स्थित गड़ा मोड़ा टोल टैक्स पर स्थानीय लोगों ने खूब हंगामा किया. स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें अपने काम के चलते दिन में कई बार हिमाचल और पंजाब में आना जाना पड़ता है. अब क्या उन्हें हर समय टोल टैक्स देना पड़ेगा. जिसके चलते उन्होंने स्थानीय लोगों से टोल टैक्स लेने का कड़ा विरोध किया.

टोल टैक्स पर हंगामा: स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि वह हर रोज अपने काम के लिए एक नहीं बल्कि 10 बार घर से बाहर जाते हैं, तो क्या 10 बार उनको टोल टैक्स देना होगा. ऐसे में ग्रामीणों ने टोल टैक्स पर जाकर खूब हंगामा किया. वहीं, मौके पर कंपनी के अधिकारियों के साथ स्थानीय लोगों की काफी बहसबाजी भी हुई. जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने जिला परिषद उपाध्यक्ष मान सिंह की अगुवाई में स्थानीय लोगों के लिए टोल फ्री करने की मांग जोर शोर से उठाई है.

हिमाचल पंजाब सीमा पर गड़ामोड़ा टोल टैक्स पर हुआ हंगामा.

स्थानीय लोगों की मांग: जिला परिषद उपाध्यक्ष मानसिंह के अगुवाई में काफी संख्या में स्थानीय लोगों ने कंपनी प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. हालांकि कंपनी प्रबंधन का कहना है कि ₹300 महीने का पास बनाया जाएगा, लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां उनके घर हैं. उन्हें हर समय आना-जाना रहता है. इसलिए उन्हें टोल फ्री किया जाए, नहीं तो वह आने वाले समय में किसी भी हद तक जा सकते हैं.

रविवार से फोरलेन शुरू: गौरतलब है कि लंबे अंतराल के बाद आज से टोल टैक्स सहित किरतपुर-नेरचौक फोरलेन सभी वाहनों के लिए खोल दिया गया है. हिमाचल पंजाब की सीमा गड़ा मोड़ा वह बिलासपुर जिला के बलोह में टोल टैक्स लगाया गया है. जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है कि 6 अगस्त यानी रविवार से ही यहां पर सफर कर रहे यात्रियों का टोल टैक्स देना अनिवार्य है.

स्थानीय लोगों ने टोल टैक्स का किया विरोध.

फोरलेन शुरू होते ही हंगामा: वहीं, ऐसे में स्थानीय लोगों के लिए अब ये संशय पैदा हो रहा है कि जिनके घर इस टोल टैक्स के साथ ही पढ़ते हैं, उन्हें भी क्या प्रतिदिन आने-जाने के लिए टोल टैक्स देना होगा या नहीं. हालांकि अधिकारियों ने यह पुष्टि की है कि स्थानीय लोगों के लिए 300 रुपए प्रति माह के अनुसार यहां पर कार्ड बनाया जाएगा, लेकिन स्थानीय लोगों ने इसका भी खूब विरोध किया और टोल टैक्स की मांग पर डटे रहे.

ये भी पढे़ं:6 अगस्त को खुल जाएगा किरतपुर नेरचौक फोरलेन, ये रहेगा टोल प्लाजा का शुल्क, स्पीड लिमिट भी तय

ABOUT THE AUTHOR

...view details