हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पेंशन में कटौती से टूटा सैनिकों का मनोबल, केंद्र सरकार को करना चाहिए पुर्नविचार: रामलाल ठाकुर

By

Published : Nov 30, 2020, 9:39 PM IST

सरहद पर देश सेवा कर रहे सैनिकों की पेंशन में कटौती कर केंद्र सरकार इन सरहद के प्रहरियों के मनोबल तो तोड़ने का प्रयास कर रही है. यह बात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री व नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामलाल ठाकुर ने कही. उन्होंने कहा कि पेंशन की कटौती करना देश की सरहदों पर दिन रात देश की सेवा में डटे सैनिकों के मनोबल पर कुठाराघात है. इस फैसले के बाद सैनिकों का मनोबल टूटेगा.

ramlal thakur
कांग्रेस नेता रामलाल ठाकुर

बिलासपुर: सरहद पर देश सेवा कर रहे सैनिकों की पेंशन में कटौती कर केंद्र सरकार इन सरहद के प्रहरियों के मनोबल तो तोड़ने का प्रयास कर रही है. यह बात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री व नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामलाल ठाकुर ने कही. उन्होंने कहा कि पेंशन की कटौती करना देश की सरहदों पर दिन रात देश की सेवा में डटे सैनिकों के मनोबल पर कुठाराघात है. इस फैसले के बाद सैनिकों का मनोबल टूटेगा.

सेना भर्ती पर पडे़गा असर

रामलाल ठाकुर ने कहा कि केंद्र के इस फैसले से देश के युवाओं को सेना में भर्ती होने पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा. एक तरफ जहां हमारे पड़ोसी देश देश की सीमाओं पर घात लगाए बैठे हैं और हमारे वीर सैनिकों के प्रति ऐसा फैसला लेना कहां तक उचित है.

रिटायर होने के बाद सैनिकों को होगी मुश्किल

आज एक जवान देश की सीमाओं पर खुशी खुशी जाने के लिए तैयार है, लेकिन केंद्र सरकार के इस फैसले से युवाओं का सेना में जाने का रुझान कम होगा क्योंकि देश की सरहद पर सेवा करने के बाद जब सैनिक सेवानिवृत्त होगा, तो उसके पास अपने जीवन यापन व परिवार के पालन पोषण के लिए कुछ नहीं बचेगा.

केंद्र सरकार फिर कर फैसले पर विचार

केंद्र सरकार को चाहिए के सैनिकों के प्रति लिए गए इस फैसले पर पुनर्विचार करें ताकि हमारे वीर सैनिकों में देश प्रेम का जज्बा कायम रहे और सेवानिवृत्ति के बाद अपने परिवार का पालन पोषण सही ढंग से कर सके.

पढें:कुल्लू: ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में नीली भेड़ की मौजूदगी के साक्ष्य मिले

पढें:राणा का सरकार पर तंज, धर्मशाला में जल्द विधानसभा सत्र आयोजित करने की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details