हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Bilaspur Zila Parishad Adhyaksh Muskan: हिमाचल की सबसे युवा जिला परिषद अध्यक्ष मुस्कान की ढाई साल के भीतर गई कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव पारित

By

Published : Jul 12, 2023, 6:49 PM IST

Updated : Jul 12, 2023, 7:14 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में 21 साल की उम्र में जिला परिषद अध्यक्ष बनी मुस्कान की कुर्सी छिन गई है. आज जिला परिषद अध्यक्ष के प्रति अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार को मतदान हुआ. जिसमें 11 सदस्य उपस्थित रहे, जिन्होंने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया. पढ़ें पूरी खबर... (Bilaspur Zila Parishad Adhyaksh Muskan).

Zilla parishad chairman muskan
सबसे युवा जिला परिषद अध्यक्ष मुस्कान की ढाई साल के भीतर गई कुर्सी

उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश की सबसे कम उम्र की जिला परिषद अध्यक्ष की कुर्सी अढ़ाई साल में चली गई है. जिला परिषद अध्यक्ष के प्रति अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार को मतदान हुआ. जिसमें 11 सदस्य उपस्थित रहे, जिन्होंने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया. वहीं, इसके बाद 17 जुलाई को जिला परिषद के अध्यक्ष पद के चुनाव तिथि रखी गई है. जिसके लिए दो तिहाई कोरम की जरूरत होगी. बुधवार को उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में 3 सदस्य अनुपस्थित रहे. जिसमें मुस्कान, सत्या और प्रेम सिंह शामिल नहीं हुए. शेष सदस्यों ने मतदान में भाग लिया. इस प्रक्रिया के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. निधि पटेल, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी कुमार व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.

बता दें कि अध्यक्ष और नाखुश जिला परिषद सदस्यों के बीच चल रहे शह और मात के खेल ने पूरे प्रदेश में एक नई सियासी चर्चा पैदा कर दी है. यह भी आपको बता दें कि जिला परिषद अध्यक्ष द्वारा अब तीसरी मर्तबा पद से त्याग पत्र दिए जाने के बाद इस पेचीदा मसले के समाधान को लेकर पंचायतीराज एक्ट में स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट न होने की वजह से विभागीय स्तर पर वर्कआउट किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक बिलासपुर जिला परिषद 14 सदस्यीय है. इसमें आठ भाजपा, जबकि शेष छह कांग्रेस से ताल्लुक रखते हैं. भाजपा समर्थित अध्यक्ष कुमारी मुस्कान के पिछली बैठक से ठीक एक दिन पहले पद से इस्तीफा देने की वजह से उपाध्यक्ष प्रेम सिंह ठाकुर के खिलाफ वोटिंग हुई थी. नए उपाध्यक्ष का चुनाव किया गया जिसमें मान सिंह धीमान की ताजपोशी इस पद पर हुई. मगर अध्यक्ष के खिलाफ अब तीसरी बार नाखुश सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव लाया. उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि निदेशालय पंचायती राज विभाग से उन्हें आदेश प्राप्त हुए. जिसके चलते यह मतदान करवाया गया और अब 17 जुलाई को जिला परिषद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव है.

बता दें कि बीजेपी समर्थित मुस्कान ने कुर्सी बचाने के लिए इस्तीफे का दांव खेला था, लेकिन कामयाब नहीं हुईं. मुस्कान फरवरी 2021 में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के गृह जिले बिलासपुर में 21 साल की उम्र में हिमाचल प्रदेश की सबसे युवा जिला परिषद अध्यक्ष बनी थीं. वहीं, कांग्रेस की कम सीट होने के चलते यह पद कांग्रेस की छोली में जाते हुए नहीं दिखाई दे रहा है. अब देखना यह होगा कि 17 जुलाई को अंतिम चुनाव पर कौन इस सीट पर अपनी अपना कब्जा करेगा.

ये भी पढ़ें-जिला परिषद अध्यक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ दायर याचिका वापस ली, जानें क्या है मामला

Last Updated : Jul 12, 2023, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details