हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update of Himachal: देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार, जानें हिमाचल का हाल

By

Published : May 11, 2022, 8:33 AM IST

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'आसानी' का असर (Asani Cyclone) प्रदेश में भी पड़ने लगा है. प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि हुई है और आगामी 4 दिनों तक प्रदेश मध्य और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब रहने के संभावना मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवार्ती तूफान 'आसानी' की वजह से बारिश और ओलावृष्टि हो रही है और 11 से 14 मई तक मध्य व ऊंचाई वाले कुछ भागों में बारिश की संभावना है.

weather update of himachal pradesh
मौसम का हाल

शिमला:मौसम विभाग ने देश के एक हिस्से में आज के लिए हीट वेव (heat wave alert in north india) का अलर्ट जारी किया है और दूसरे हिस्से में बारिश का पूर्वानुमान है. चक्रवात असानी की वजह से 17 से अधिक राज्यों में बारिश हो सकती है. भारत के पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में बारिश के साथ उड़ीसा व उत्तर-पूर्व के राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. वहीं, राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात में हीटवेव की स्थिति रहेगी.

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार और झारखंड के पूर्वी हिस्सों और पश्चिमी हिमालय के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश (alert for rain) हो सकती है. आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से तेज हवाएं चलने की संभावना है. हवा की गति 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. समुद्र में ऊंची लहरें उठेगी.

बात अगर पहाड़ी राज्य हिमाचल की करें, तो बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'आसानी' का असर (Asani Cyclone) प्रदेश में भी पड़ने लगा है. प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि हुई है और आगामी 4 दिनों तक प्रदेश मध्य और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब रहने के संभावना मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवार्ती तूफान 'आसानी' की वजह से बारिश और ओलावृष्टि हो रही है और 11 से 14 मई तक मध्य व ऊंचाई वाले कुछ भागों में बारिश की संभावना है.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 27°C 16°C
सोलन 34°C 16°C
हमीरपुर 35°C 20°C
मंडी 33°C 18°C
बिलासपुर 38°C 22°C
ऊना 38°C 22°C
कांगड़ा 36°C 19°C
सिरमौर 35°C 23°C
कुल्लू 34°C 14°C
चंबा 31°C 16°C
किन्नौर 23°C 7°C
लाहौल-स्पीति 21°C 4°C

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान (weather forecast of himachal) की बात करें तो सबसे कम तापमान किन्नौर में 7 और लाहौल-स्पीति में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बिलासपुर और ऊना जिले में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा कांगड़ा में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details