हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 AM

By

Published : Sep 12, 2021, 9:01 AM IST

किन्नौर में शराब की उत्पत्ति सैकड़ों साल पहले जिले के बुजुर्गों ने की थी. सदियों पुरानी शराब की प्रथा नशे को न्योता नहीं देती, बल्कि किन्नौर की संस्कृति और यहां की सभ्यता को दर्शाती है. किन्नौरी शराब को पवित्र माना जाता है. हिमाचल सरकार ने क्षय राेग निर्वाण याेजना के तहत टीबी के राेगियाें के लिए एमआरआई और सीटी स्कैन टेस्ट फ्री कर दिया है. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top news
top news

पवित्र मानी जाती है किन्नौरी शराब, पूजा-पाठ और दवा के रूप में होता है इस्तेमाल

किन्नौर में शराब की उत्पत्ति सैकड़ों साल पहले जिले के बुजुर्गों ने की थी. सदियों पुरानी शराब की प्रथा नशे को न्योता नहीं देती, बल्कि किन्नौर की संस्कृति और यहां की सभ्यता को दर्शाती है. किन्नौरी शराब को पवित्र माना जाता है. इसका इस्तेमाल औषधीय रूप में भी किया जाता है. इसे पारंपरिक तरीके से तैयार किया जाता है. शराब को तैयार करने में कई महीने का समय लगता है.

आज के दौर में कौशल विकास रोजगार का सबसे सक्षम माध्यम: अनुराग ठाकुर

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं को भविष्य के रोजगार विषय पर संबोधित करते हुए सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज हिमाचल राज्य में युवा आबादी बढ़ रही है और सरकार उन्हें 21वीं सदी के कौशल के साथ सक्षम बनाना चाहती है, ताकि वे बदलते गतिशील और विकसित हो रहे डिजिटल कार्यस्थल के लिए खुद को तैयार कर सकें.

हिमाचल में TB के मरीजों का होगा CT Scan और MRI बिल्कुल फ्री

हिमाचल सरकार ने क्षय राेग निर्वाण याेजना के तहत टीबी के राेगियाें के लिए एमआरआई और सीटी स्कैन टेस्ट फ्री कर दिया है. हालांकि एमआरआई की सुविधा आईजीएमसी, टांडा जैसे बड़े अस्पतालाें में ही मिल रही है, लेकिन इससे अब टीबी के राेगियाें काे काफी राहत मिलेगी.

ईशू दादी की आत्मकथा पर बन रही फिल्म मंडी में हुई शूट, सभी कलाकार निशुल्क कर रहे हैं काम

7 वर्ष की आयु से ही ईश्वरीय ज्ञान मार्ग पर अपने जीवन को समर्पित करने वाली ब्रह्माकुमारीज संस्थान की पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी ईशू दादी की आत्मकथा पर एक फिल्म का निर्माण किया जा रहा है. बता दें कि दादी ईशू ने अभी चार महीने पहले ही शरीर छोड़ा है और वे अपने जीवन काल में एक बार वर्ष 1988 में मंडी भी आई थी.

कार्डियोलॉजी विभाग सर्वे: मई महीने में 113 लोगों ने गंवाई थी जान, 107 ने नहीं लगवाई थी वैक्सीन

आईजीएमसी के कार्डियोलॉजी विभाग के सर्वे में बड़ा खुलासा हुआ है. विभाग की टीम ने यह सर्वे 4 मई से 27 मई के बीच का किया था, जिसमें पाया गया कि मई महीने में 113 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी, जिसमें 107 लोग ऐसे थे, जिन्होंने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई थी. जबकि इसमें केवल 6 लोग ऐसे थे, जिनकी वैक्सीन लगने के बाद भी मौत हुई थी.

डलहौजी: Landslide की चपेट में आई दो गाड़ियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त, कोई जानी नुकसान नहीं

भारी बारिश के चलते नगर परिषद डलहौजी के तहत वार्ड नं 4 सदर बाजार में भूस्खलन हो गया. भूस्खलन होने से गिरे डंगे की चपेट में आने से दो वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं. गनीमत यह रही कि इसमें कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन सदर बाजार की गली को जाने वाला रास्ता बाधित हो गया है.

KULLU: सड़क पर पलटा टिप्पर, 6 घंटे बाद बहाल हुआ यातायात

एनएच 305 देओनाल के पास एक टिप्पर सड़क में पलट गया. जिस कारण 6 घंटे तक वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई और लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. फिलहाल, मार्ग बहाल हो गया है.

शिमला में ठोडा स्पोर्ट्स नेशनल चैंपियनशिप का आगाज, 11 राज्यों के खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा

पहाड़ों की रानी शिमला में शनिवार को प्रथम ठोडा स्पोर्ट्स नेशनल चैंपियनशिप की शुरुआत हुई. दो दिवसीय आयोजन में प्रदेश सहित 11 राज्यों के खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं. शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

मां काली ने यहां किया था रक्तबीज असुर का वध, रक्तिसर में आज भी लहू की शक्ल में बहता है पानी

सैंज से करीब 70 किलोमीटर दूर पहाड़ी के अंतिम छोर पर स्थित रक्तिसर अपने प्राचीन इतिहास को कायम रखे हुए हैं. इस जगह पर हजारों साल पूर्व देवी महाकाली ने राक्षस रक्तबीज का संहार किया था. जिसके बाद से यहां की जमीन लाल है और यहां बहने वाला पानी सुर्ख लाल नजर आता है. कहा जाता है कि मां काली ने यहीं पर रक्तबीज का शव जमीं के नीचे दबाया था.

युवा कांग्रेस जल्द शुरू करेगी जन चेतना यात्रा: निगम भंडारी

भाजपा की गलत नीतियों को घर-घर तक पहुंचाने के लिए युवा कांग्रेस जल्द जन चेतना यात्रा की शुरुआत करेगी. यह जानकारी नाहन में युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष निगम भंडारी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार हर मोर्चे पर असफल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details