हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 1 PM

By

Published : Sep 9, 2021, 12:59 PM IST

विक्रम बत्रा के शौर्य से पाकिस्तान की सेना में बेहद खौफ था. वे उसे शेरशाह के नाम से पुकारते थे. आईजीएमसी लंगर विवाद पर सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. पढ़ें दोपहर 1 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top news
top news

परमवीर विक्रम बत्रा की जयंती, करगिल का वो 'शेरशाह', जिसके किस्से आपमें जोश भर देंगे

विक्रम बत्रा के शौर्य से पाकिस्तान की सेना में बेहद खौफ था. वे उसे शेरशाह के नाम से पुकारते थे. अहम चोटियों पर तिरंगा लहराने के बाद विक्रम बत्रा ने आराम की परवाह भी नहीं की और जो नारा बुलंद किया, वो इतिहास बन गया है. विक्रम बत्रा का- ये दिल मांगे मोर, नारा सैनिकों में जोश भर देता था.

IGMC लंगर विवाद: सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश, 15 दिन में मांगी रिपोर्ट

आईजीएमसी कैंसर अस्पताल (Cancer Hospital in IGMC) के समीप पिछले 7 सालों से चल रहे सरबजीत सिंह बॉबी निशुल्क लंगर का विवाद (Sarabjit Singh Bobby Langar issue) बढ़ता जा रहा है. लंगर विवाद पर सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं.

कंगना को झटका: बॉम्बे हाईकोर्ट ने मानहानि केस रद्द करने की याचिका की खारिज

बंबई उच्च न्यायालय ने अभिनेत्री कंगना रनौत की वह याचिका खारिज कर दी, जिसमें गीतकार जावेद अख्तर की शिकायत पर शुरू की गई मानहानि की कार्यवाही को रद्द करने का आग्रह किया गया था.

अद्भुत: सिर्फ एक अंगुली से हिलती है ये विशाल चट्‌टान...जानिए 'पांडव शिला' से जुड़ी यह प्राचीन कथा

मंडी जिला मुख्यालय से 92 किलोमीटर दूर जंजैहली के कुथाह गांव में एक ऐसी विशालकाय चट्टान है, जिसे पांडव शिला के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है कि अज्ञातवास के दौरान पांडव यहां पर रुके थे और इस भारी भरकम चट्टान को पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान निशानी के तौर पर यहां रखा था. इस शिला को यदि कोई सच्चे मन से एक हाथ से हिलाए तो यह हिल जाती है.

कुल्लू: बगीचे में मिला महिला का शव, छानबीन में जुटी पुलिस

कुल्लू में महिला का शव मिला है. मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी कि शिरड में पलम के बगीचे में एक महिला का शव पड़ा हुआ है. जो काफी बुरी हालत में है. सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और उन्होंने शव को अपने कब्जे में लिया.

राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत विशेष शिविर का आयोजन, सफाई को लेकर लोगों को किया जागरूक

उपमंडल पांवटा साहिब में छात्र-छात्राओं ने प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के कमर कस ली है. उपमंडल के श्री गुरु गोविंद सिंह महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय विशेष शिविर आयोजन किया गया. इस दौरान छात्र-छात्राओं ने लोगों को साफ-सफाई को लेकर जागरूक किया. साथ ही चौक-चौराहों पर सफाई अभियान भी चलाया.

दिल्ली दौरे पर सीएम जयराम ठाकुर, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाकात

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jairam Thakur ) दिल्ली दौरे पर हैं. दिल्ली दौरे के पहले दिन सीएम जयराम ठाकुर ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा(bjp president jp nadda) से मुलाकात की. सीएम जयराम ठाकुर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

अद्भुत: सिर्फ एक अंगुली से हिलती है ये विशाल चट्‌टान...जानिए 'पांडव शिला' से जुड़ी यह प्राचीन कथा

हिमाचल को देव पंरपराओं के लिए जाना जाता है. देव परंपराओं से लाखों लोगों की आस्था जुड़ी है. प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी कही जाने वाली छोटी काशी मंडी से पांडवों का गहरा नाता रहा है. जिले के कई क्षेत्रों में पांडवों से जुड़े कई रोचक किस्से, मंदिर व निशानियां आज भी मौजूद हैं.

खुशखबरी: हिमाचल में बढ़ा दुर्लभ हिम तेंदुए का कुनबा, स्नो लैपर्ड का मूल्यांकन करने वाला बना देश का पहला राज्य

हिमाचल ने स्नो लैपर्ड के संरक्षण का बीड़ा उठाया है. इसकी गिनती के लिए एक अभियान चलाया गया है. अभी तक के आकलन के अनुसार हिमाचल में इस समय 73 बर्फानी तेंदुओं का पता चला है. हिमालयी राज्यों में सुरक्षित हिमालय प्रोजेक्ट चल रहा है. यह प्रोजेक्ट हिमाचल समेत पांच हिमालयी राज्यों उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल और जम्मू-कश्मीर में लागू है. इन राज्यों में बर्फानी तेंदुओं को बचाने के प्रयास हो रहे हैं.

बिना Registration हिमाचल प्रदेश में NO एंट्री, ई-पास के लिए ऐसे करें अप्लाई

हिमाचल प्रदेश आने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किया गया है. हिमाचल प्रदेश में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है. हिमाचल आने के लिए आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट या डबल रोज वैक्सीनेशन जरूरी है. प्रदेश में प्रवेश के लिए covidepass.hp.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर के ई-पास प्राप्त किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details