हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @1 PM

By

Published : Sep 5, 2021, 1:00 PM IST

शिक्षक दिवस के मौके पर हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने बधाई दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 सितंबर को विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे. प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग में जल्द ही आठ हजार के करीब मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती करने वाली है. पढ़ें दोपहर 1 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top ten news
top ten news

शिक्षक दिवस विशेष: शिमला की इस इमारत में बसता है सर्वपल्ली के सपनों का संसार

महान शिक्षाविद और देश के पूर्व राष्ट्रपति स्व. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सपनों का संसार शिमला की एक खूबसूरत इमारत भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान में फल-फूल रहा है. देश भर में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है. वर्ष 1888 को इस दिन सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था. इसे संयोग ही कहा जाएगा कि जिस इमारत को सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने राष्ट्रपति निवास से भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान के तौर पर रूपांतरित किया, वो इमारत भी वर्ष 1888 में ही बनकर तैयार हुई थी.

Teacher's Day: सीएम जयराम ठाकुर ने शिक्षकों को दी बधाई

शिक्षक दिवस के मौके पर हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने बधाई दी है. सीएम जयराम ने अपने बधाई संदेश में कहा कि राष्ट्र निर्माण में जुटे सभी शिक्षकों को 'शिक्षक दिवस' की हार्दिक शुभकामनाएं. गुरुजनों के ज्ञान, प्रेरणा और प्रयत्नों से ही हम अपने जीवन संघर्षों से लड़ने योग्य बनते हैं.

शिक्षक राजकुमार का सिर्फ एक ख्वाब, ओलंपिक और कॉमनवेल्थ खेलों में नाम रोशन करें उनके बच्चे

बच्चों को नशे से दूर रखने और खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए चंबा जिले के शिक्षक राजकुमार करीब 26 सालों से प्रयास कर रहे हैं. उनकी मेहनत का नतीजा है कि जिले के करीब 100 बच्चे राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं और कई खिलाड़ी नेशनल भी खेल चुके हैं. शिक्षक राजकुमार का बस एक ही ख्वाब है कि उनके बच्चे भी ओलंपिक और कॉमनवेल्थ खेलों में भी हिस्सा लें और देश प्रदेश में चंबा का नाम रोशन करें.

राष्ट्रपति कोविंद के स्वागत को तैयार रिट्रीट, कभी शिमला आने पर मन में रह गयी थी इसे देखने की टीस

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 सितंबर को विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति 16 सितंबर को पहाड़ों की रानी शिमला पहुंच जाएंगे. कोविंद के स्वागत के लिए छराबड़ा में स्थित राष्ट्रपति निवास तैयार है. साल 2017 में शिमला आने के दौरान उन्हें राष्ट्रपति निवास रिट्रीट देखने की टीस उनके मन में रह गई थी.

Himachal Cabinet Meeting: शिक्षा विभाग में 8 हजार पदों पर होगी भर्ती, कैबिनेट में हुई चर्चा

प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग में जल्द ही आठ हजार के करीब मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती करने वाली है. इनमें से चार हजार के करीब पद सीधी भर्ती से और चार हजार पद करुणामूलक कोटे से भरने की योजना बनाई जा रही है. जानकारी के अनुसार इस विषय पर आज कैबिनेट की बैठक में चर्चा हुई और उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाली कैबिनेट बैठकों में इसके लिए अनुमति दे दी जाएगी.

नशे के काले कारोबार पर शिकंजा, शिमला में वॉल्वो बस से 30 ग्राम चिट्टा बरामद

शिमला में पुलिस ने नशे के काले कारोबार पर शिकंजा कसा है. शिमला पुलिस ने वॉल्वो बस से 30 ग्राम चिट्टा बरामद किया है. मामले की छानबीन जारी है. डीएसपी कमल वर्मा मामले की पुष्टि की है.

भाजपा को दिख रही थी हार, इसलिए टाले उपचुनाव: कुलदीप सिंह राठौर

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने उपचुनाव टालने के चुनाव आयोग के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह फैसला केंद्र सरकार के दवाब में लिया गया है. कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि प्रदेश में लोगों में भी यही गुस्सा बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों को सामने देख भाजपा इन चुनावों से भाग खड़ी हुई है. उन्होंने कहा है कि देश प्रदेश में किसानों, बागवानों के जबरदस्त गुस्से की वजह इन चुनावों को टालने का एक मुख्य कारण है.

IGMC प्रशासन ने सरबजीत सिंह बॉबी के लंगर को अवैध बताकर हटाया, पुलिस और लोगों के बीच हुई धक्का-मुक्की

जनवरी से प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में लंगर की जगह को लेकर चल रहा विवाद आज फिर हुआ. धक्का-मुक्की के बाद आईजीएमसी प्रशासन ने जगह को अवैध बताकर हटा दिया. लंगर में बड़ी संख्या में मरीज और उनके परिजनों को नि:शुल्क भोजन दिया जाता था. इस लंगर को करीब 6 साल से सरबजीत सिंह बॉबी चलाते थे.

हेल्थ वर्करों से बोले सीएम जयराम, अगला लक्ष्य वयस्क आबादी का शत-प्रतिशत टीकाकरण

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के हेल्थ वर्करों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बात की. प्रदेश सचिवालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हेल्थ वर्करों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का कोविड-19 टीकाकरण की पहली खुराक का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करके हिमाचल प्रदेश को गौरवान्वित करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब अगला लक्ष्य वयस्क आबादी का शत-प्रतिशत टीकाकरण करना होना चाहिए.

डगशाई जेल में कैदियों पर हुई थी जुल्मों-सितम की इंतहा, गांधी जी ने भी यहां गुजारे थे दो दिन

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में एक ऐसी जगह है जहां हमारे स्वतंत्रता सैनानियों को तकलीफें दी गईं. यह जगह है डगशाई जेल. इस जेल की पूरी कहानी ईटीवी भारत आपको आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर बताने जा रहा है. आखिर डगशाई जेल में रखे गए वो कौन लोग थे, जिन्होंने यहां यातनाएं सहीं. जानने के लिए पूरा लेख पढ़िए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details