हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 11 AM

By

Published : Sep 5, 2021, 10:59 AM IST

आज शिक्षक दिवस है. बच्चों को नशे से दूर रखने और खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए चंबा जिले के शिक्षक राजकुमार करीब 26 सालों से प्रयास कर रहे हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 सितंबर को विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे. पढ़ें सुबह 11 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top news
top news

शिक्षक दिवस विशेष: शिमला की इस इमारत में बसता है सर्वपल्ली के सपनों का संसार

इसे संयोग ही कहा जाएगा कि राजधानी शिमला की जिस इमारत को सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने राष्ट्रपति निवास से भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान के तौर पर रूपांतरित किया, वो इमारत भी वर्ष 1888 में ही बनकर तैयार हुई थी. इसी साल की 5 सितंबर को राधाकृष्णन का जन्म हुआ था. जिसे आज पूरा देश शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है.

शिक्षक राजकुमार का सिर्फ एक ख्वाब, ओलंपिक और कॉमनवेल्थ खेलों में नाम रोशन करें उनके बच्चे

बच्चों को नशे से दूर रखने और खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए चंबा जिले के शिक्षक राजकुमार करीब 26 सालों से प्रयास कर रहे हैं. उनकी मेहनत का नतीजा है कि जिले के करीब 100 बच्चे राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं और कई खिलाड़ी नेशनल भी खेल चुके हैं. शिक्षक राजकुमार का बस एक ही ख्वाब है कि उनके बच्चे भी ओलंपिक और कॉमनवेल्थ खेलों में भी हिस्सा लें और देश प्रदेश में चंबा का नाम रोशन करें.

राष्ट्रपति कोविंद के स्वागत को तैयार रिट्रीट, कभी शिमला आने पर मन में रह गयी थी इसे देखने की टीस

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 सितंबर को विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति 16 सितंबर को पहाड़ों की रानी शिमला पहुंच जाएंगे. कोविंद के स्वागत के लिए छराबड़ा में स्थित राष्ट्रपति निवास तैयार है. साल 2017 में शिमला आने के दौरान उन्हें राष्ट्रपति निवास रिट्रीट देखने की टीस उनके मन में रह गई थी.

नशे के काले कारोबार पर शिकंजा, शिमला में वॉल्वो बस से 30 ग्राम चिट्टा बरामद

शिमला में पुलिस ने नशे के काले कारोबार पर शिकंजा कसा है. शिमला पुलिस ने वॉल्वो बस से 30 ग्राम चिट्टा बरामद किया है. मामले की छानबीन जारी है. डीएसपी कमल वर्मा मामले की पुष्टि की है.

हिमाचल में उपचुनाव टले, प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण फैलने का जताया था अंदेशा

हिमाचल में होने वाले उपचुनाव पर इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने बड़ा फैसला लिया है. आयोग ने प्रदेश में फेस्टिवल सीजन के बाद फतेहपुर विधानसभा सीट और मंडी लोकसभा क्षेत्र में उपचुनाव कराने का फैसला लिया है. दरअसल, राज्य के मुख्य सचिव ने चुनाव आयोग के सामने उपचुनाव को और टालने के लिए आपदा और फेस्टिवल सीजन की दलील दी थी.

भाजपा को दिख रही थी हार, इसलिए टाले उपचुनाव: कुलदीप सिंह राठौर

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने उपचुनाव टालने के चुनाव आयोग के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह फैसला केंद्र सरकार के दवाब में लिया गया है. कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि प्रदेश में लोगों में भी यही गुस्सा बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों को सामने देख भाजपा इन चुनावों से भाग खड़ी हुई है. उन्होंने कहा है कि देश प्रदेश में किसानों, बागवानों के जबरदस्त गुस्से की वजह इन चुनावों को टालने का एक मुख्य कारण है.

Himachal Cabinet Meeting: शिक्षा विभाग में 8 हजार पदों पर होगी भर्ती, कैबिनेट में हुई चर्चा

शिक्षा विभाग में जल्द ही आठ हजार के करीब मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती होने वाली है. इनमें से चार हजार के करीब पद सीधी भर्ती से और चार हजार पद करुणामूलक कोटे से भरने की योजना बनाई जा रही है.

IGMC प्रशासन ने सरबजीत सिंह बॉबी के लंगर को अवैध बताकर हटाया, पुलिस और लोगों के बीच हुई धक्का-मुक्की

जनवरी से प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में लंगर की जगह को लेकर चल रहा विवाद आज फिर हुआ. धक्का-मुक्की के बाद आईजीएमसी प्रशासन ने जगह को अवैध बताकर हटा दिया. लंगर में बड़ी संख्या में मरीज और उनके परिजनों को नि:शुल्क भोजन दिया जाता था. इस लंगर को करीब 6 साल से सरबजीत सिंह बॉबी चलाते थे.

आम आदमी पार्टी का पांवटा साहिब में सदस्यता अभियान, 68 विस सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी 'आप'

आम आदमी पार्टी ने प्रदेश में अपनी जड़ों को मजबूत करने के लिए सदस्यता अभियान शुरू कर दिया है. पांवटा साहिब में प्रदेश अध्यक्ष अनूप केसरी ने कहा 2022 का विधानसभा चुनाव पार्टी हर सीट पर लड़ेगी और जीत हासिल करेगी.

जल शक्ति विभाग की लापरवाही! जल भंडारण टैंक की हालत जर्जर, दूषित पानी पीने को लोग मजबूर

पेयजल योजना के तहत डमसार में करीब 25 से 30 साल पहले बने जल भंडारण टैंक की हालत काफी जर्जर हो चुकी है. स्थानीय जनता ने इसी साल 25 जून को पंचायत के माध्यम से जल शक्ति विभाग को जल भंडारण टैक की मरम्मत का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन विभाग ने टैंक की मरम्मत न कर पानी की लाइन को टैंक से हटा दिया. यही नहीं डमसार नाला में सोर्स के समीप करीब दो साल पहले जो इनटैक टैंक बनाया गया है, उसमें भी सोर्स से पानी की सप्लाई नहीं जोड़ा गया है. दो सालों से खाली पड़े इस इनटैक टैंक में गंदगी भरी पड़ी है.

ये भी पढ़ें :हिमाचल प्रदेश: जल्द ही UNESCO की विश्व धरोहर लिस्ट में जुड़ेगी कुल्लू घाटी

ABOUT THE AUTHOR

...view details