हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 3 PM

By

Published : Nov 6, 2021, 3:02 PM IST

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के काफिले में शामिल गाड़ियां हादसे का शिकार हुई हैं. बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर गग्गल एयरपोर्ट के लिए हमीरपुर से रवाना हुए थे. कुल्लू में पर्यटक द्वारा एक स्थानीय टैक्सी चालक को धमकाने का मामला (a case of bullying) सामने आया है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को भाई दूज की बधाई दी है.जिला शिमला में आगजनी का मामला सामने आया है. पढ़ें दोपहर 3 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

TOP 10 NEWS OF HIMACHAL PRADESH TILL 3 PM
फोटो.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के काफिले की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, 3 पुलिसकर्मी घायल

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के काफिले में शामिल गाड़ियां हादसे का शिकार हुई हैं. बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर गग्गल एयरपोर्ट के लिए हमीरपुर से रवाना हुए थे. इस दौरान जिला मुख्यालय हमीरपुर के साथ लगते चिल्ड्रन पार्क से आगे अचानक एक कुत्ता केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के काफिले के साथ पीछे चल रही गाड़ी के सामने आ गया. ड्राइवर ने अचानक ब्रेक लगाई और पीछे से चल रही एक अन्य गाड़ी से उसकी टक्कर हो गई. कुल मिलाकर काफिले की 3 गाड़ियां आपस में टकरा गई.

बंजार में पर्यटक की दादागिरी, टैक्सी चालक को कट्टा दिखाकर धमकाया

जिला कुल्लू में पर्यटक द्वारा एक स्थानीय टैक्सी चालक को धमकाने का मामला (a case of bullying) सामने आया है. जानकारी के अनुसार पूरा मामला गाड़ी को पास देने को लेकर हुआ है. शुक्रवार देर शाम को बंजार से जिभी के लिए एक पर्यटक की गाड़ी आ रही थी और उसके पीछे एक टैक्सी थी. जिसने रास्ते में पर्यटक से पास मांगा, लेकिन पर्यटक पास देने के बजाए टैक्सी चालक को डराने व धमकाने लगा.

भैया दूज पर बहनों ने लगाया भाइयों के माथे पर तिलक, लंबी उम्र की कामना की

भाई और बहनों के रिश्ते का पवित्र त्योहार भाई दूज देशभर में मनाया जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, भाई दूज हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. यह त्योहार भाई और बहन के प्रेम और विश्वास का प्रतीक है. भाई दूज को यम द्वितीया भी कहा जाता है. क्योंकि इस पर्व की कहानी मृत्यु के देवता यमराज से जुड़ी है.

प्रेम और विश्वास: भैया दूज पर बहनों ने लगाया भाइयों के माथे पर तिलक

भाई और बहनों के रिश्ते का पवित्र त्योहार भाई दूज देशभर में मनाया जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार, भाई दूज हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. यह त्योहार भाई और बहन के प्रेम और विश्वास का प्रतीक है. भाई दूज को यम द्वितीया भी कहा जाता है. क्योंकि इस पर्व की कहानी मृत्यु के देवता यमराज से जुड़ी है.

जुन्गा में 4 मंजिला भवन में लगी आग, मचा हड़कंप

जिला शिमला में आगजनी का मामला सामने आया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात जुन्गा बाजार में सुनील गुप्ता के 4 मंजिला मकान के एटिक में लगी आग से फर्नीचर व अंदर रखा सामान जलकर राख हो गया है. एटिक में बने मन्दिर के ज्योति से आग भड़की.

दिवाली पर बद्दी की हवा रही सबसे खराब, पहाड़ों की रानी शिमला सबसे बेहतर

हिमाचल में दिवाली पर केवल दो घंटे ही पटाखे जलाने की इजाजत थी. पहाड़ों की रानी शिमला शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) सबसे साफ रहा है. यहां हवा अब भी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के मुकाबले काफी बेहतर और साफ है. हालांकि हिमाचल में जिन-जिन शहरों में औद्योगिक गतिविधियां ज्यादा हैं, वहां पर प्रदूषण का स्तर ज्यादा है.

CM जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को Bhai Dooj की बधाई दी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को भाई दूज की बधाई दी है. दीपावली के दूसरे दिन कार्तिक शुक्ल द्वितिया को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. इस तिथि से यमराज और द्वितिया तिथि का संबंध होने के कारण इसको यमद्वितिया भी कहा जाता है.

कांग्रेस ने महंगाई को बनाया हथियार, विधानसभा चुनाव तक जयराम सरकार पर होंगे इसके वार

हिमाचल में चुनाव प्रचार ने ये साबित किया कि कांग्रेस महंगाई के मुद्दे को भुनाने में कामयाब रही है. सोशल मीडिया पर ग्रामीण इलाकों में घास की कटाई कर रही आम महिलाओं ने भी कहा कि कांग्रेस से आशा है कि वो महंगाई का मुद्दा उठाएगी और सरकार पर दबाव डालेगी. इस समय हिमाचल सरकार ने वैट में कमी की और पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो गए. उपचुनाव मिली हार के बाद सरकार ने डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की है. कांग्रेस इसे अपनी नैतिक विजय बता रही है.

राजधानी शिमला में वेस्ट बोतलों के ढक्कन से बनी 'ग्रेट वॉल' के दीदार के लिए पहुंच रहे देश-विदेश के सैलानी

पर्यावरण के संरक्षण की अनूठी मिसाल पेश करती ग्रेट वॉल ऑफ शिमला को करीब 5 लाख वेस्ट बोतलों के ढक्कन और कार्बन मुक्त रीसाइकल्ड प्लास्टिक का उपयोग करके बनाया गया है. इस दीवार की लंबाई 275 फीट और ऊंचाई 15 फीट है. इसे बनाने में करीब 4 महीने का समय लगा था. कुछ ही दिन पहले इस वॉल का अनवारण हिमाचल के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने किया था. अब इसके दीदार के लिए देश-विदेश के सैलानी पहुंच रहे हैं.

आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़े रखना प्रधानमंत्री की सोच : CM जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मां ज्वालामुखी के दरबार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ में हुए कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से देखा और उसकी सराहना की. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़े रखना ये प्रधानमंत्री की सोच है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में भी सरकार प्रयास करेगी की व्यवस्थाओं को बढ़ाया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details