हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड, जानिए कैसा रहेगा अब मौसम

By

Published : Nov 16, 2020, 7:48 PM IST

हिमाचल प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है. शिमला में न्यूनतम तापमान 3.5 पहुंच गया है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तापमान में तीन से छह डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि हिमाचल के सभी स्थानों में बीते 24 घंटे में बारिश हुई है और प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों की बात करें तो कई क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है.

shimla weather update
shimla weather update

शिमलाःप्रदेश मेंबीते 24 घंटों के दौरान जहां सबसे ज्यादा बर्फबारी सांगला में हुई है. वहीं, शिमला के कुमारसैन में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है. सांगला में 25 सेंटीमीटर बर्फ रिकॉर्ड की गई, जबकि कुमारसैन में 41 मिलीलीटर बारिश हुई है. पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड पड़ रही है. केलांग और कल्पा में जहां तापमान माइनस में चला गया है. वहीं कुफरी, डलहौजी में तापमान शून्य में चल रहा है.

शिमला में भी न्यूनतम तापमान 3.5 पहुंच गया है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तापमान में तीन से छह डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि आगामी 20 नवम्बर तक अब मौसम साफ रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. शिमला में सोमवार को सुबह बारिश होने के बाद मौसम साफ रहा, लेकिन तापमान में कमी आने से ठंड में इजाफा हो गया है.

वीडियो.

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि हिमाचल के सभी स्थानों में बीते 24 घंटे में बारिश हुई है और प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों की बात करें तो कई क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है. उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा बारिश शिमला में बीते 24 घंटे में दर्ज की गई है. कौंडला में 20 सेंटीमीटर, खदराला में 18 सेमी और पर्यटन नगरी कुफरी में तीन से चार इंच बर्फबारी दर्ज हुई है. हिमाचल के कई जिलों में तापमान में भी भारी गिरावट आई है. वहीं, शिमला का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री था, जो घटकर 3.6 डिग्री हो गया है.

मनमोहन सिंह ने कहा कि सबसे कम तापमान केलांग का दर्ज किया गया है. वहां न्यूनतम तापमान माइनस 3 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं, आज जहां मौसम हिमाचल के पर्वतीय क्षेत्रों में खराब रहेगा और आगामी 3-4 दिनों तक मौसम हिमाचल में साफ बना रहेगा. बता दें कि रविवार से प्रदेश के कई हिस्सों में जम कर बारिश और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई है. बारिश और बर्फबारी होने से किसान और बागवानों को बड़ी राहत मिली है. हालांकि आगामी दिनों में मौसम साफ बना रहेगा.

ये भी पढे़ं-अनुराग ने जेएंडके का चुनाव प्रभारी बनाने पर नड्डा का जताया आभार, राहुल गांधी पर साधा निशाना

ये भी पढे़ं-इन्वेस्टर्स मीट: दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए 5 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details