हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

5 अक्टूबर को हिमाचल पहुंचेंगे पीएम मोदी, 3650 करोड़ रुपये की देंगे सौगात, जानें पूरा शेड्यूल

By

Published : Oct 3, 2022, 9:08 PM IST

Updated : Oct 4, 2022, 8:53 AM IST

PM Narendra Modi Himachal Pradesh visit
पीएम मोदी (फाइल फोटो). ()

PM Narendra Modi Himachal Pradesh visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर, 2022 को हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे, जहां वे 3650 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पूरी खबर में जानें पूरा शेड्यूल...

बिलासपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर, 2022 को हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे, जहां वे 3650 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. सुबह करीब साढ़े 11 बजे प्रधानमंत्री एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करेंगे. उसके बाद वह दोपहर करीब 12:45 बजे बिलासपुर के लुहणू मैदान पहुंचेंगे. जहां वे कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री दोपहर करीब 3:15 बजे कुल्लू के ढालपुर मैदान पहुंचेंगे, जहां वे कुल्लू दशहरा समारोह में हिस्सा लेंगे.

एम्स बिलासपुर का शिलान्यास भी 2017 में पीएम मोदी ने ही किया था: एम्स बिलासपुर (PM Narendra Modi Himachal Pradesh visit) के उद्घाटन के माध्यम से देश भर में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता को फिर से प्रदर्शित किया जा रहा है. एम्स बिलासपुर का शिलान्यास भी अक्टूबर 2017 में प्रधानमंत्री द्वारा किया गया था.

पीएम मोदी एम्स बिलासपुर का करेंगे उद्धाटन

एम्स में अत्याधुनिक सुविधाएं:बता दें कि एम्स बिलासपुर, 1470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, 18 स्पेशलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड वाला एक अत्याधुनिक अस्पताल है. 247 एकड़ में फैला यह अस्पताल 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाओं, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई आदि जैसी आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों, अमृत फार्मेसी और जन औषधि केंद्र और 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक से लैस है.

अस्पताल ने हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh aiims) के आदिवासी और दुर्गम आदिवासी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र भी स्थापित किया है. साथ ही, काजा, सलूणी और केलांग जैसे दुर्गम आदिवासी और उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से अस्पताल द्वारा विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी. अस्पताल हर साल एमबीबीएस कोर्स के लिए 100 छात्रों और नर्सिंग कोर्स के लिए 60 छात्रों को भर्ती करेगा.

31 किलोमीटर लंबी परियोजना की आधारशिला रखेंगे:प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग-105 पर पिंजौर से नालागढ़ तक राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन का बनाने के लिए करीब 31 किलोमीटर लंबी परियोजना की आधारशिला रखेंगे. 1690 रुपये की लागत से बनने वाला ये फोरलेन अंबाला, चंडीगढ़, पंचकूला और सोलन, शिमला से बिलासपुर, मंडी और मनाली की ओर जाने वाले यातायात के लिए एक प्रमुख संपर्क कड़ी है. चार लेन के इस राष्ट्रीय राजमार्ग का लगभग 18 किमी का हिस्सा हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत आता है और शेष भाग हरियाणा में पड़ता है. यह राजमार्ग हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक केंद्र नालागढ़-बद्दी में बेहतर परिवहन सुविधा सुनिश्चित करेगा और क्षेत्र में औद्योगिक विकास को भी गति देगा. इससे राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

नालागढ़ में डिवाइस पार्क की आधारशिला रखेंगे:प्रधानमंत्री नालागढ़ में करीब 350 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल डिवाइस पार्क की आधारशिला रखेंगे. करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू इस मेडिकल डिवाइस पार्क में उद्योग स्थापित करने के लिए 800 करोड़ रुपये पहले ही साइन किए जा चुके हैं. इस परियोजना से क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में उल्लेखनीय वृद्धि होगी.

हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्धाटन:प्रधानमंत्री जिला बिलासपुर के बंदला में गवर्नमेंट हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे. लगभग 140 करोड़ रुपये की लागत से, कॉलेज पनबिजली परियोजनाओं के लिए प्रशिक्षित जनशक्ति उपलब्ध कराने में मदद करेगा, जिसमें हिमाचल प्रदेश अग्रणी राज्यों में से एक है. यह युवाओं के कौशल को बढ़ाने और पनबिजली क्षेत्र में रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करने में मदद करेगा.

पीएम मोदी हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का करेंगे उद्धाटन.

ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा में शामिल होंगे पीएम मोदी: अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव 5 से 11 अक्टूबर 2022 तक (PM Narendra Modi Kullu Visit) कुल्लू के ढालपुर मैदान में मनाया जाएगा. यह महोत्सव इस मायने में अनूठा है कि यह घाटी के 300 से अधिक देवताओं की सभा है. त्योहार के पहले दिन, देवता अपनी अच्छी तरह से सजाए गए पालकियों में मुख्य देवता भगवान रघुनाथ जी के मंदिर में अपनी पूजा करते हैं और फिर ढालपुर मैदान के लिए आगे बढ़ते हैं. ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा समारोह में प्रधानमंत्री इस दिव्य रथ यात्रा और देवताओं की भव्य सभा के साक्षी बनेंगे. यह पहली बार होगा जब देश के प्रधानमंत्री कुल्लू दशहरा समारोह में भाग ले रहे हैं.

ऐतिहासिक कुल्लू दशहरा में शामिल होंगे पीएम मोदी

ये भी पढ़ें-'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार हिमाचल'

Last Updated :Oct 4, 2022, 8:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details