हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पीएम मोदी का बिलासपुर दौरा 5 अक्टूबर को, एम्स का शुभारंभ कर जनसभा को करेंगे संबोधित

By

Published : Sep 22, 2022, 12:06 PM IST

Updated : Sep 22, 2022, 1:35 PM IST

पीएम मोदी का बिलासपुर दौरा 5 अक्टूबर को
पीएम मोदी का बिलासपुर दौरा 5 अक्टूबर को ()

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को हिमाचल के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी बिलासपुर में एम्स का शुभारंभ करने के अलाव जनसभा को सबोधित करेंगे.,लेकिन उसके पहले पीए मोदी 24 सिंतबर को सीएम जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी से चुनाव का शंखनाद कर देंगे. (PM Modi visit to Bilaspur on 5 October)

शिमला:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को हिमाचल के बिलासपुर दौरे पर रहेंगे. हालांकि, इसके पहले इस महीने 24 सितंबर को वो मंडी में रैली को संबोधित कर अनौपचारिक तौर पर चुनाव का शंखनाद कर देंगे. माना जा रहा है कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के पहले पीएम मोदी का एक के बाद एक दौरा हिमाचल भाजपा को रिवाज बदलने की दिशा में प्रचार-प्रसार में विपक्षी दलों से आगे कर देगा. (PM Modi visit to Bilaspur on 5 October)

नड्डा का गृह जिला:बिलासपुर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का का गृह जिला है और एम्स उनका ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. चुनावी दौर में मुमकिन है कि जब मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे तो एम्स की सौगात को लेकर मंच से उसका जिक्र कर फायदा उठाने की कोशिश की जाएगी. वहीं, जेपी नड्डा भी क्षेत्र को मिली इस बड़ी उपलब्धि को लेकर जनमानस तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे.

हिमाचल चुनाव मोदी के सहारे:कुछ महीनों में पीएम मोदी ने हिमाचल के कई दौरे शिमला से लेकर प्रदेश के सबसे बड़े जिले कांगड़ा तक हुए. जानकारों की मानें तो हिमाचल में भाजपा का मिशन रिपीट पीएम मोदी के सहारे आगे नहीं बढ़ सकता. इसलिए पीएम मोदी के लगातार दौरे तय किए जा रहे, ताकि हिमाचल में कमल का फूल खिलने के साथ ही 2024 लोकसभा चुनाव का साफ मैदान तैयार किया जा सके.

मंडी में एक लाख युवाओं का टारगेट:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को रैली के लिए मंडी (PM Modi rally in Mandi) आएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के लिए भाजपा ने एक लाख युवाओं को जुटाने का लक्ष्य रखा है. चूंकि ये रैली भारतीय जनता युवा मोर्चा की है और इसमें युवाओं को मुख्य रूप से संबोधित किया जाना है, लिहाजा रैली का हिस्सा भी युवा ही होंगे.

एक बूथ से 20 युवा जुटाने का टारगेट:मोदी की इस रैली में 45 साल से अधिक के लोगों को एंट्री नहीं (No entry in PM Modi Mandi rally) मिलेगी. यानी रैली में 18 साल से लेकर 45 साल की आयु के युवा शामिल होंगे. भाजपा के प्रदेश भर में 7781 बूथ हैं. सभी विधायकों, मंत्रियों आदि को एक बूथ से 20 युवा जुटाने का लक्ष्य दिया गया है.

बिलासपुर एम्स में तैनाती:फिलहाल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर में आंतरिक चिकित्सा विभाग छह संकाय सदस्यों, जिनमें 2 एसोसिएट प्रोफेसर, 4 सहायक प्रोफेसर, 3 वरिष्ठ रेजिडेंट, 5 जूनियर रेजिडेंट और नर्सिंग अधिकारी तैनात हैं. जानकारी के अनुसार शीघ्र एम्स में आईपीडी आंतरिक चिकित्सा विभाग मरीजों को दाखिल कर रोगी सेवाएं भी प्रदान करना शुरू करेगा. गंभीर बीमारियों के रोगियों के लिए आईसीयू सेवाएं प्रदान करने की भी योजना बनाई जा रही.

दिसंबर 2021 से ओपीडी शुरू: विभाग ने दिसंबर 2021 से ओपीडी शुरू कर दी और प्रतिदिन 100-120 रोगियों को परामर्श दिया जा रहा है. डे केयर सेवाएं भी प्रदान की जा रही हैं. टेली मेडिसिन सेवाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में भी विभाग सबसे आगे है. मई 2021 से ई.संजीवनी और ग्लो हील के मंच के माध्यम से टेली कंसल्टेशन प्रदान की जा रही, जिसके माध्यम से प्रतिदिन 35-45 रोगियों को परामर्श दिया जा रहा है.
विभाग अपने विशेष क्लीनिक भी चलाएगा. इसमें जीवन शैली से संबंधित बीमारियों, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों और रुमेटी विकारों से पीड़ित रोगियों का इलाज देखभाल के मौजूदा मानकों के मुताबिक किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की रैली में 45 साल से ऊपर वालों की नो एंट्री, जानिए कैसे पड्डल मैदान में आएंगे एक लाख युवा

Last Updated :Sep 22, 2022, 1:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details