हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में आज खिली रहेगी धूप, देश में ऐसा रहेगा मौसम

By

Published : Oct 1, 2022, 7:01 AM IST

देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून की बारिश (India Weather Forecast ) जारी है. बीते दिनों कई राज्यों में जमकर बारिश हुई, जबकि आज भी कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं, हिमाचल की बात की जाए तो मौसम साफ बना रहेगा, लेकिन प्रदेश में 5 अक्टूबर के बाद एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा.

5 अक्टूबर बाद फिर बारिश का दौर
5 अक्टूबर बाद फिर बारिश का दौर

शिमला:देश के कई राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी से अब लोगों को राहत मिल गई (Monsoon in india) है. देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून की बारिश अभी भी जारी है. बीते दिनों भी कई राज्यों में जमकर बारिश हुई. जबकि आज भी कई हिस्सों में बारिश के आसार (India Weather Forecast) हैं. हालांकि इस बार मानसून पिछले साल के मुकाबले देरी से आया था. ऐसे में इस बार मानसून देरी से ही जाएगा.

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1 या 2 स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, पूर्वी बिहार, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल और पूर्वी गुजरात और तेलंगाना में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, हिमाचल की बात की जाए तो मौसम साफ बना रहेगा, लेकिन प्रदेश में 5 अक्टूबर के बाद एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 24°C 13°C
सोलन 29°C 16°C
हमीरपुर 30°C 20°C
मंडी 31°C 16°C
बिलासपुर 32°C 21°C
ऊना 33°C 21°C
कांगड़ा 32°C 18°C
सिरमौर 28°C 19°C
कुल्लू 29°C 13°C
चंबा 28°C 16°C
किन्नौर 21°C 9°C
लाहौल-स्पीति 18°C 7°C

अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान (weather forecast of himachal) की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति और किन्नौर 7डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें:SHIMLA: चाबा पेयजल परियोजना के पंपिंग स्टेशन में भारी भूस्खलन, 6 करोड़ का नुकसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details