हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया, चुनाव आयोग को दी शिकायत

By

Published : Oct 28, 2021, 9:20 PM IST

हिमाचल प्रदेश में उपचुनावों को लेकर चुनावी प्रचार थम गया है. 30 अक्टूबर को तीन विधानसभा और एक संसदीय सीट पर मतदान होना है. उपचुनाव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अब चुनाव को लेकर जनसभा नहीं किया जा सकता है, लेकिन कांग्रेस ने सीएम जयराम ठाकुर पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप लगाए हैं.

Congress accuses Chief Minister Jairam Thakur
आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप

शिमला: हिमाचल में हो रहे उपचुनावों को लेकर चुनाव प्रचार थम गया है. ऐसे में कोई जनसभा या प्रचार नहीं किया जा सकता है. वहीं, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ( Chief Minister Jairam Thakur) पर आचार संहिता के उलंघन करने के आरोप लगाए हैं.

कांग्रेस ने चुनाव आयोग को शिकायत की है, जिसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पर वीरवार को मंडी संसदीय क्षेत्र (Mandi Parliamentary Constituency) के सिराज विधानसभा क्षेत्र (Seraj Assembly Constituency) के पंचायत कोयला ओर बस्सी में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करने के आरोप लगाए हैं. कांग्रेस ने चुनाव आयोग को कुछ फोटो फुटेज भी भेजी है और कार्रवाई करने की मांग की है.

फोटो.

कांग्रेस विधि विभाग के सचिव प्रणय प्रताप सिंह की ओर से शिकायत दी गई है. उन्होंने इस शिकायत में आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री आचार संहिता की धज्जियां उड़ा रहे हैं और आचार संहिता लागू होने के बाद भी जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं. इसकी बाकायदा फोटो और वीडियो भी है. उन्होंने निर्वाचन आयोग से तुरंत इस पर कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

बता दें कि 30 अक्टूबर शाम तक सभी शराब के ठेके बंद रहेंगे. कोरोना संक्रमण को देखते हुए सावधानी भी बरती जा रही है. कोरोना संक्रमित लोगों को पूरी एहतियात से मतदान करवाया जाएगा. साथ ही 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांगों को बैलेट पेपर से मतदान करवाने की व्यवस्था की गई है.

मंडी संसदीय क्षेत्र में कुल 1299756 मतदाता हैं. इनमें 638756 महिला मतदाता और 647619 पुरुष मतदाता हैं. सर्विस वोटर की संख्या 13374 हैं. विदेश में रह रहे 2 प्रवासी निर्वाचक हैं. इसके अलावा तीसरे जेंडर के 5 मतदाता हैं. पूरे संसदीय क्षेत्र में 2365 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा जिसके लिए 15 हजार कर्मचारियों को तैनात किया गया है. सभी पोलिंग पार्टियां मतदान की प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गई हैं.

ये भी पढ़ें:उपचुनाव: राठौर ने जीत का किया दावा, बीजेपी पर चुनाव प्रभावित करने के लगाए आरोप

ये भी पढ़ें:कोरोना रिटर्न्स: पांच दिन में बढ़े 500 एक्टिव केस, चुनावी सभाओं और स्कूल खोलने से बढ़ी चिंता

ABOUT THE AUTHOR

...view details