हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के जन्मदिन पर CM जयराम ने दी बधाई, अच्छे स्वास्थ्य की कामना की

By

Published : Jul 6, 2021, 11:27 AM IST

Updated : Jul 6, 2021, 5:21 PM IST

आज बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा का जन्मदिन है. इस मौके पर निर्वासित तिब्बत सरकार की ओर से धर्मशाला में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. सीएम जयराम ठाकुर ने बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को जन्मदिन पर बधाई दी है.

फाइल फोटो
फाइल फोटो

शिमला: 14वें बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा का आज 86वां जन्मदिन है. तेनजिन ग्यात्सो तिब्बती बौद्ध धर्म के 14वें दलाई लामा हैं. जिनका जन्म 6 जुलाई 1935 को उत्तर पूर्वी तिब्बत के आमदो के तक्सेर स्थित एक छोटे से गांव में हुआ था. उनके जन्मदिन के मौके पर देश-दुनिया से बधाई संदेश आ रहे हैं.

सीएम जयराम ने दी बधाई

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने भी बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को जन्मदिन की बधाई दी है. सीएम जयराम ने ट्वीट किया, ''बौद्ध धर्मगुरु आदरणीय दलाई लामा जी को उनके जन्मदिन पर बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं. आप स्वस्थ व दीर्घायु हों तथा मानवता की सेवा के लिए इसी प्रकार कार्य करते रहें, यही कामना करता हूं.''

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी बधाई

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को जन्मदिन की बधाई दी है. अनुराग ठाकुर ने ट्वीट करके दलाई लामा के स्वस्थ एवं दीर्घायु होने की कामना की.

फोटो.

नोबल पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं दलाई लामा

विश्व भर में सम्मानित दलाई लामा 31 मार्च 1959 को अपनी मिट्टी से अलग होकर भारत आए थे. भारत आए हुए दलाई लामा को साठ साल से अधिक का समय हो गया है. दलाई लामा और उनके अनुयायी बेशक अपनी मिट्टी से दूर हैं, लेकिन भारत की मिट्टी ने उन्हें आदर देने में कोई कसर नहीं छोड़ी. विश्व शांति के लिए उन्हें नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. समय-समय पर हिमाचल सहित भारत के कई हिस्सों से दलाई लामा को भारत रत्न सम्मान दिए जाने का भी आग्रह किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:छह दशक में तिब्बत से अधिक भारत के हो गए दलाई लामा, लगातार मजबूत हुआ भरोसे का पुल

Last Updated : Jul 6, 2021, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details