हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जल्द पूरी होने वाली पर्यटन परियोजनाओं को दी जाए सर्वोच्च प्राथमिकताः सीएम जयराम

By

Published : Dec 24, 2020, 11:04 PM IST

प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने गुरुवार को प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड की 10वीं बैठक की अध्यक्षता की. मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मशाला से मैक्लोडगंज रोप-वे जून, 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके निर्माण पर 150 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना के कार्यशील होने पर राज्य को एक करोड़ रुपये वार्षिक फीस प्राप्त होगी.

CM Jairam on tourism projects
CM Jairam on tourism projects

शिमलाःहिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने गुरुवार को प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड की 10वीं बैठक की अध्यक्षता की. इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि निष्पादन एजेंसी को उन पर्यटन परियोजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करनी चाहिए, जिनका कार्य पूरा होने वाला हो, ताकि उन्हें समय पर पूरा किया जा सके.

धर्मशाला से मैक्लोडगंज रोप-वे जून, 2021 में होगा पूरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मशाला से मैक्लोडगंज रोप-वे जून, 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके निर्माण पर 150 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना के कार्यशील होने पर राज्य को एक करोड़ रुपये वार्षिक फीस प्राप्त होगी. उन्होंने जिला कांगड़ा में हिमानी से चामुण्डा जी रोप-वे और कुल्लू जिला में भुतंर से बिजली महादेव रोप-वे जिसके लिए रियायत समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं और सर्वे का कार्य पूरा हो गया है, के कार्य में देरी पर अप्रसन्नता व्यक्त की.

श्री आनंदपुर साहिब से श्री नैनादेवी रोप-वे होगा शुरू

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि श्री आनंदपुर साहिब से श्री नैनादेवी जी रोप-वे के लिए समझौता और प्री फिजिवल्टी रिपोर्ट को अन्तिम रूप दे दिया गया है. उन्होंने कहा कि यह परियोजना 200 करोड़ रुपये व्यय कर पूर्ण की जाएगी. जयराम ठाकुर ने कहा कि लाइट एंड साउंड शो का कार्य मार्च, 2021 तक पूरा हो जाएगा और यह टाउन हाॅल द माॅल शिमला में राज्य की संस्कृति, परम्परा और अनछुए मनमोहक स्थानों की झलक प्रस्तुत करेगा.

हाटकोटी में मां हाटेश्वरी मंदिर का विकास कार्य शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के हिमालयन सर्किट के तहत सोलन जिले के क्यारीघाट में कन्वेंशन सेंटर का कार्य पूरा होने वाला है. उन्होंने कहा कि 30 करोड़ रुपये लागत की यह परियोजना अगले साल मार्च तक पूर्ण हो जाएगी. उन्होंने कहा कि शिमला जिले के हाटकोटी में मां हाटेश्वरी मंदिर का विकास कार्य आरम्भ किया गया है, यह अगले साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सूरजकुंड शिल्प मेले की तर्ज पर राज्य में शिल्प मेला आयोजित करने का भी निर्णय लिया है, जिसके लिए कालका शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगभग 95 बीघा भूमि चिन्हित की गई है. उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न स्वीकृतियों की शीघ्र मंजूरी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि उनका कार्य शुरू किया जा सके.

ये भी पढ़ें-सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं का किया जाएगा संचालन, केंद्रों में होगी बढ़ोतरी: डॉ. सुरेश सोनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details