हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

एग्रो इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक की किसानों के साथ बैठक, इस मुहिम से अन्नदाताओं को नहीं होगी परेशानी!

By

Published : Sep 30, 2021, 7:55 PM IST

हिमाचल में किसानों को परेशानी न हो इसके लिए एग्रो इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक जेएम पठानिया (Agro Industries Managing Director JM Pathania) इन दिनों प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में जा कर किसानों से फीड बैक ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि मृदा के लिए एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन के वॉलंटियर्स स्वयं मौके पर जाकर मृदा एकत्रित करेंगे और उसके बाद प्रयोगशाला पहुंचाएंगे.

Agro Industries Managing Director JM Pathania
एग्रो इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक जेएम पठानिया.

रामपुर: हिमाचल प्रदेश में किसानों की परेशानियों को समझते हुए घर द्वार पर ही समस्याओं का समाधान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन ने विशेष मुहिम की शुरुआत की है. उन्होंने कहा कि गांव में बैठे किसानों को खेती से जुड़ी कैसी समस्याएं आ रही हैं और उनका कैसे निराकरण हो सकता है इसे लेकर एग्रो इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक जेएम पठानिया (Agro Industries Managing Director JM Pathania) इन दिनों प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में जा कर किसानों से फीड बैक ले रहे हैं. ताकि कॉर्पोरेशन उसी आधार पर नेटवर्क स्थापित कर सके.

इस दौरान जेएम पठानिया ने रामपुर में किसानों और बागवानों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने बताया कि किसानों और बागवानों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. इसी सिलसिले में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जाकर बैठकों का आयोजन किया जा रहा है. जेएम पठानिया ने कहा कि एग्रो इंडस्ट्रीज का उद्देश्य है कि किसानों की उत्पादकता के साथ उनके आय के साधन सृजित किए जाएं. उन्होंने कहा कि फीडबैक लेने के दौरान किसानों ने चार बातें प्रमुखता से सामने रखीे. जिसमें किसानों को प्रशिक्षण की आवश्यकता, इसके लिए एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन द्वारा ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसी तरह मृदा परीक्षण और फसलों को लगने वाली बीमारियों को ध्यान में रखते हुए सॉयल टेस्टिंग के लिए एग्रो इंडस्ट्रीज तीन स्थानों पर हेल्थ क्लीनिक खोलेगी. जहां किसान एप के माध्यम से ऑनलाइन अपने खेतों में मिट्टी और बीमारी की तमाम जानकारियां ले सकेंगे. मृदा के लिए एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन के वॉलंटियर्स स्वयं मौके पर जाकर मृदा एकत्रित करेंगे और उसके बाद प्रयोगशाला पहुंचाएंगे. उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि विश्व की नवीनतम और सशक्त तकनीक और खेती करने के तरीकों को हिमाचल के ग्रामीण किसानों तक पहुंचाया जाए.

ये भी पढ़ें:Kullu International Dussehra Festival: 332 देवी-देवताओं को दिया जाएगा निमंत्रण

ये भी पढ़ें:IIT मंडी का नया शोध: सौर ऊर्जा से स्वच्छ हाइड्रोजन और अमोनिया का उत्पादन

ABOUT THE AUTHOR

...view details