हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भगवान परशुराम के जयकारों से गूंजी रेणुका घाटी, शाही परिवार ने निभाई परंपरा

By

Published : Nov 13, 2021, 3:46 PM IST

सिरमौर जिले में श्री रेणुका जी के अंतरराष्ट्रीय मेले की शुभारंभ हो चुका है. गिरी नदी के तट पर शाही परिवार के सदस्यों ने देवा अभिनंदन की परंपरा को निभाया. यह मेला 19 नवंबर तक चलेगा. इस बार मेले का आयोजन भव्य तरीके से नहीं किया गया है.

international-shree-renuka-ji-fair-started-in-sirmaur
फोटो.

नाहन: श्री रेणुका जी के अंतरराष्ट्रीय मेले के शुभारंभ से पहले परंपरा के मुताबिक गिरी नदी के तट पर शाही परिवार के सदस्यों ने देवा अभिनंदन की परंपरा को निभाया. जामू कोटी से मां रेणुका से मिलने पहुंचे भगवान परशुराम की पालकी का अभिनंदन सर्वप्रथम शाही परिवार के सदस्यों ने किया.

शाही परिवार के सदस्य एवं पूर्व विधायक कंवर अजय बहादुर सिंह ने परिवार सहित गिरी नदी के तट पर भगवान परशुराम की पालकी का जोरदार अभिनंदन किया और पालकी को कंधा देकर परंपरा निभाई. साथ ही, पूजा अर्चना भी की. इस दौरान ढोल नगाड़े के साथ रेणुका घाटी भगवान परशुराम के जयकारों से गूंज उठी. तत्पश्चात पालकी ददाहू सीनियर सेकंडरी स्कूल के खेल मैदान में पहुंची.

वीडियो.

बता दें कि शाही परिवार के सदस्यों द्वारा गिरी नदी के तट पर बरसों से चली आ रही परंपरा आज भी कायम है. इस मौके पर अजय बहादुर सिंह ने कहा कि बरसों पुरानी चली आ रही परंपरा के आज भी शाही परिवार द्वारा परंपरा को निभाया गया. उन्होंने लोगों को रेणुका मेले की बधाई भी दी. बता दें कि आज 13 नवंबर अंतरराष्ट्रीय मेला श्री रेणुका जी का आयोजन किया जा रहा है. यह मेला से 19 नवंबर तक चलेगा. हालांकि मेले को कोविड की वजह से भव्य तरीके से नहीं मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: शिमला के संजौली में एक मकान में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंचा अग्निशमन विभाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details