हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर को टीबी मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, CMO की अध्यक्षता में हुई बैठक

By

Published : Oct 26, 2021, 3:56 PM IST

टीबी से ग्रसित लोगों की जांच जल्द हो और उनका इलाज शुरुआती दौर में कर टीबी को जड़ से खत्म किया जा सके. इसके लिए ही नाहन में स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई. बैठक में लैब टेक्नीशियन, सैंपलिंग से जुड़े कर्मियों समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने भाग लिया.

टीबी मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर
टीबी मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

नाहन: जिला मुख्यालय नाहन में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की बैठक आयोजित की गई. बैठक का मुख्य लक्ष्य जिला को जल्द से जल्द टीबी मुक्त करना रहा. लिहाजा बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने इस दिशा में विस्तार से चर्चा की गई. बैठक की अध्यक्षता जिला के सीएमओ डॉ. संजीव सहगल ने की.

दरअसल टीबी से ग्रसित लोगों की जांच जल्द हो और उनका इलाज शुरुआती दौर में कर टीबी को जड़ से खत्म किया जा सके. इसके लिए ही यह महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी. बैठक में लैब टेक्नीशियन, सैंपलिंग से जुड़े कर्मियों समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने भाग लिया.

वीडियो

मीडिया से बात करते हुए जिला के सीएमओ डॉ. संजीव सहगल ने बताया कि इस बैठक में जिला सिरमौर को टीबी मुक्त कैसे किया जाए, इस विषय पर विशेष चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि टीबी के लक्षणों को शुरुआती चरण में पहचान कर संबंधित व्यक्ति का इलाज कर, उन्हें स्वस्थ जीवन उपलब्ध करवाने के लिए बैठक में उचित दिशा निर्देश जारी किए गए.

बैठक में सैंपलिंग से जुड़े स्वास्थ्य कर्मी, लैब टेक्नीशियन समेत स्वास्थ्य कर्मियों ने भाग लिया, ताकि टीबी के लक्षणों को पहले चरण में पहचान कर रोगी का इलाज किया जा सके. उल्लेखनीय है कि जिला को टीबी मुक्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर संभव कदम उठा रहा है और इस दिशा में कई कार्य किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: उपचुनाव: झूठ की राजनीति कर रहे कांग्रेस के नेता- CM जयराम

ABOUT THE AUTHOR

...view details