हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Yamuna Sharad Mahotsav: सीएम ने यमुना घाट पर की आरती, 10 हजार दीप से जगमगाया घाट

By

Published : Oct 9, 2022, 11:04 AM IST

Updated : Oct 9, 2022, 2:17 PM IST

पांवटा साहिब में यमुना शरद महोत्सव का आज समापन (Yamuna Sharad Mahotsav in Paonta Sahib) है. जिसमें ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी मुख्य अतिथि रहेंगे. वहीं, यमुना शरद महोत्सव की दूसरी संध्या पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मुख्य अतिथि (CM Jairam in Yamuna Sharad Festival) रहे. जिन्होंने महोत्सव के दौरान विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए. पढ़ें पूरी खबर...

Yamuna Sharad Festival in Paonta Sahib
यमुना शरद महोत्सव का आज समापन.

पांवटा साहिब:जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में यमुना शरद महोत्सव की दूसरी संध्या पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यमुना घाट पर आरती में भाग (CM Jairam in Yamuna Sharad Mahotsav) लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने पूजा अर्चना की और दीप प्रज्वलित कर दूसरी सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ किया. वहीं, यमुना घाट पर 10 हजार दीप जलाए गए.

राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव में उपायुक्त एवं अध्यक्ष राम कुमार गौतम ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और उन्हें राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव समिति की ओर से शॉल, टोपी और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया. यमुना शरद मोहत्सव की दूसरी सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रम में एनजेडसीसी के कलाकारों द्वारा किन्नौरी नाटी व भांगड़े की प्रस्तुति दी (Yamuna Sharad Mahotsav in Paonta Sahib) गई. जिसमें वहां बैठे दर्शक झूम उठे.

वीडियो.

इस दौरान सिरमौर के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत सिरमौरी नाटियों ने श्रोताओं को थिरकने पर विवश कर दिया. इस बीच पहाड़ी नाटी स्टार नरेंद्र नीटू ने कई पहाड़ी लोकगीत गाकर सबको खूब झुमाया. कार्यक्रम के दौरान पंजाब के गायक शिवजोत ने जैसे ही मंच पर दस्तक दी तो कार्यक्रम में मौजूद श्रोताओं की तालियों ओर सीटियों से गुरु की नगरी गूंज उठी.

बता दें कि पांवटा साहिब में राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव का आयोजन 7 अक्टूबर से लेकर 9 अक्टूबर तक किया जा रहा है. जिसका आज समापन (Yamuna Sharad Festival concludes today) है. समापन अवसर पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी मुख्य अतिथि रहेंगे. रविवार की शाम को 108 महिलाओं द्वारा एक कलश यात्रा भी अग्रसेन चौक से लेकर मुख्य बाजार और यमुना स्नान घाट तक निकाली जाएगी और शाम को मुख्य कार्यक्रम कृष्ण लीला का किया जाएगा.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए.

दूसरी संध्या पर मुख्य अतिथि रहे सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मेले, तीज त्यौहार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं. मेले हमारे भीतर संस्कृति के प्रति सम्मान और समर्पण की भावना पैदा करते हैं. हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा का बहुत महत्व है और भगवान श्री कृष्ण और देवी यमुना का अटूट संबंध है. मेले में लोगों को सुख-दुख बांटने के अतिरिक्त प्रदेश की संस्कृति को जानने का अवसर भी मिलता है.

ऐसा ही अवसर राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव प्रदान करता है जहां प्रदेश के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लोग व्यापारिक, सांस्कृतिक और खेलकूद गतिविधियों में शामिल होते हैं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आयोजन स्थल पर स्थापित विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनियों का अवलोकन किया और राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव समिति द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया.

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने 6.35 करोड़ रुपए की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए. इनमें 30 लाख रुपए की लागत से निर्मित यमुना वन विहार के नजदीक यमुना घाट, 4.20 करोड़ रुपए से नगर परिषद क्षेत्र पांवटा साहिब के वार्ड नंबर-5 से 7 के बीच नाले के सौंदर्यीकरण, 1.30 करोड़ रुपए की लागत से नगर परिषद पांवटा साहिब के सभी 13 वार्ड में निर्मित होने वाले पार्कों का शिलान्यास किया.

इसके अलावा 20 लाख रुपए से औद्योगिक क्षेत्र गोंदपुर में बनने वाले उद्योग विहार का शिलान्यास, 20 लाख रुपए से बनने वाले वन विहार गोंदपुर का शिलान्यास और 15 लाख रुपए से वार्ड-7 में बास्केटबॉल कोर्ट के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. वहीं इस अवसर पर बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी भी कार्यक्रम में मौजूद (Sukhram Chaudhary in Yamuna Sharad Festival) रहे. उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है. जिसका श्रेय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को जाता है.

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र (Paonta Sahib Assembly Constituency) को प्रदेश का आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाना उनका सपना है जिसके लिए वह प्रयासरत हैं. उन्होंने बताया कि लोगों को राजस्व संबंधी सुविधाएं घर द्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए पांवटा साहिब में राजपुर और खोडोवाला में दो नई उप-तहसीलें और 11 नए पटवार वृत्त के अतिरिक्त राजपुरा और भटनवाली में दो नए कानूनगो वृत्त क्रियाशील किए गए हैं.

इसके अतिरिक्त, किसानों के खेतों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बिजली 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से दी जा रही है. प्रदेश के 14 लाख से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली योजना का लाभ मिल रहा (Sukhram Chaudhary in Paonta Sahib) है.

ये भी पढ़ें:80 सालों के बाद दशहरा उत्सव में आए देवता काली नाग, देवता जोड़ा नारायण और माता रूपासना

Last Updated :Oct 9, 2022, 2:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details