हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल घाटी में बर्फबारी के बाद मौसम साफ, सड़कों को बहाल करने का काम शुरू

By

Published : Oct 25, 2021, 12:16 PM IST

सोमवार सुबह से मौसम पूरी तरह से साफ हो गया है. सुबह होते ही लाहौल-स्पीति घाटी की सड़कों को बहाल करने का कार्य शुरू कर दिया गया है. जिसके चलते मनाली से केलांग के बीच सड़क को हालांकि बहाल कर दिया गया है लेकिन अभी इस मार्ग में बड़े वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी जबकि छोटे वाहनों की आवाजाही को प्रशासन ने अनुमति दे दी है.

मौसम
लाहौल घाटी

कुल्लू\लाहौल-स्पीति:जिला लाहौल स्पीति में बीते दो दिनों तक लगातार हुई बर्फबारी और बारिश के बाद सोमवार को मौसम साफ हो गया है जिसके चलते अब जीवन पटरी पर लौटने लगा है. खासकर जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में इस बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया था. घाटी की सड़कों पर पर्यटक वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी गई थी. सिर्फ आपातकालीन वाहनों को आने जाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन सोमवार सुबह से मौसम पूरी तरह से साफ हो गया है.

सुबह होते ही घाटी की सड़कों को बहाल करने का कार्य शुरू कर दिया गया है. जिसके चलते मनाली से केलांग के बीच सड़क को हालांकि बहाल कर दिया गया है, लेकिन अभी इस मार्ग में बड़े वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी, जबकि छोटे वाहनों की आवाजाही को प्रशासन ने अनुमति दे दी है. इसके अलावा मनाली-लेह एनएच-003 मार्ग में दारचा से आगे वाहनों को जाने की अनुमति नहीं है. यहां से आगे यह मार्ग पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है. ग्राम्फू-समदो-काजा एन एच-505 भी कुंजुम के पास से बंद पड़ा है.

इसके अलावा एनएच 003 में मुलिंग पुल के पास भूस्खलन हुआ है यहां बड़ी-बड़ी चट्टाने और मलबा सड़क पर गिरा है जिससे यहां भी मार्ग यातायात के लिए बंद पड़ा है. बीआरओ की मशीनरी और जवान मार्ग को बहाल करने में लगे हैं. उधर, कुल्लू जिले में भी दो दिनों के बाद मौसम साफ हो गया है और धूप खिल गई है. जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं, रविवार रात को पर्यटक और अन्य लोगों के करीब आधा दर्जन वाहन बर्फ के बीच जलोड़ी पास में फंसे रहे. ऐसे में सभी को गाड़ियां छोड़ कर नीचे आना पड़ा है. लिहाजा इन वाहनों को सोमवार को यहां से नीचे लाया जाएगा. इन वाहनों में पर्यटकों की 1 ट्रेवलर और अन्य 4-5 वाहन शामिल है.

ये भी पढ़ें:शिमला में सुबह 4 बजकर 8 मिनट पर 'कांपी' धरती, 2.1 मापी गई भूकंप की तीव्रता

ABOUT THE AUTHOR

...view details