हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

KULLU: जय भीम के नारों के उद्घोष के साथ सड़कों पर उतरा अनुसूचित जाति संयुक्त मोर्चा, जानें वजह

By

Published : Sep 6, 2021, 3:45 PM IST

Scheduled Caste United Front protest in kullu
फोटो.

कुल्लू जिला में दलितों पर हो रहे अत्याचार को लेकर लेकर अनुसूचित जाति संयुक्त मोर्चा अब सड़कों पर उतर आया है. वहीं, दलितों पर हो रहे अत्याचारों का मुख्य कारण भी उन्होंने पुलिस की ढीली जांच को बताया है. मोर्चा के पदाधिकारियों ने डीसी के माध्यम से राज्यपाल को एक ज्ञापन भेजा और पुलिस प्रशासन के द्वारा एससी एसटी एक्ट मामले में बरती जा रही ढील को लेकर कार्रवाई करने की भी मांग रखी.

कुल्लू: जिला कुल्लू में दलितों पर हो रहे अत्याचार को लेकर लेकर अनुसूचित जाति संयुक्त मोर्चा अब सड़कों पर उतर आया है. वहीं, दलितों पर हो रहे अत्याचारों का मुख्य कारण भी उन्होंने पुलिस की ढीली जांच को बताया है. जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में भी अनुसूचित जाति संयुक्त मोर्चा के द्वारा एक धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया. यह प्रदर्शन ढालपुर मैदान से होता हुआ डीसी कार्यालय तक जा पहुंचा. जहां पर पहले से ही भारी मात्रा में पुलिस बल भी मौजूद रहा.

मोर्चा के पदाधिकारियों ने डीसी के माध्यम से राज्यपाल को एक ज्ञापन भेजा और पुलिस प्रशासन के द्वारा एससी एसटी एक्ट मामले में बरती जा रही ढील को लेकर कार्रवाई करने की भी मांग रखी. प्रदर्शन में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए समता सैनिक दल के प्रदेश अध्यक्ष दिले राम ने कहा कि जिला कुल्लू में भी पिछले कुछ समय से दलितों पर अत्याचार के मामले बढ़े हैं. कहीं पर दलितों के साथ मारपीट की जा रही है तो कहीं पर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है.

दिले राम ने कहा कि बीते दिनों में मणिकर्ण घाटी में एक दलित परिवार के साथ मारपीट की गई. इस बारे में भी कुल्लू पुलिस से मांग रखी गई थी कि जल्द से जल्द सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए, लेकिन पुलिस इस मामले में ढील बरतती रही और आज सभी आरोपी अदालत से जमानत लेकर बाहर खुले में घूम रहे हैं.

वीडियो.

दिले राम का कहना है कि इससे पहले भी कुल्लू पुलिस के पास कई ऐसे मामले आए. जिनमें एससी एसटी एक्ट को दर्ज किया गया था, लेकिन पुलिस प्रशासन जांच पर जांच करता रहा और आरोपी खुलेआम बाहर घूमते रहे. ऐसे में अब प्रदेश के राज्यपाल को भी ज्ञापन भेजा गया है और मांग रखी गई है कि एससी एसटी एक्ट में दर्ज मामलों पर त्वरित कार्रवाई की जाए और आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार भी किया जाए.

ये भी पढ़ें-वैक्सीनेशन शुरू करने में प्रशासन को लेनी पड़ी थी देवता की अनुमति, PM ने की स्वास्थ्य विभाग की सराहना

ABOUT THE AUTHOR

...view details