हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

15 हजार से अधिक मरीजों को मिला हिमकेयर योजना का लाभ, कुल्लू में 10 करोड़ रुपये से अधिक राशि हुई खर्च

By

Published : Sep 26, 2021, 1:05 PM IST

Updated : Sep 26, 2021, 1:18 PM IST

सेमिनार का आयोजन
सेमिनार का आयोजन ()

जिला कुल्लू में अब मरीजों को निजी अस्पतालों में भी हिम केयर व आयुष्मान भारत कार्ड की सुविधा मिलेगी. निजी अस्पताल के द्वारा भी इन दोनों स्कीमों में कवर किए गए सभी बीमारियों के ऑपरेशन किए जाएंगे. मरीजों को निजी अस्पतालों में भी अब पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं होगी.

कुल्लू: जिला कुल्लू में 15 हजार से अधिक मरीजों को हिमकेयर योजना का लाभ मिला है. 10 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मरीजों के इलाज पर खर्च की गई है. हिमकेयर व आयुष्मान भारत कार्ड योजना की जानकारी देने के लिए पिरडी में एक सेमिनार का आयोजन किया गया.

सेमिनार में डॉक्टर बाइकिंग भानू ने निजी अस्पताल प्रबंधन व अन्य डॉक्टरों को सरकार के द्वारा इन दोनों कार्डों पर दी जा रही योजनाओं की जानकारी दी. डॉक्टर बाइकिंग भानू ने बताया कि प्रदेश सरकार के द्वारा जहां मरीजों की सुविधा के लिए हिमकेयर कार्ड शुरू किया गया है, तो वहीं केंद्र सरकार के द्वारा भी आयुष्मान भारत कार्ड के माध्यम से इलाज करवाया जा रहा है. ऐसे में अब मरीज निजी अस्पताल मैं भी जाकर अपना इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं और उनके इलाज का पूरा खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाता है.

वीडियो

जिला कुल्लू के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत कार्ड के माध्यम से भी हजारों लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य लाभ मिला है. इन दोनों ही कार्ड के माध्यम से मरीजों को अब निजी अस्पतालों में भी सुविधा मिल रही है. उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया कि वे इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए नजदीकी लोक मित्र केंद्र जाएं और वहां पर भी अपना हिमकेयर व आयुष्मान भारत का कार्ड बना सकते हैं. इन कार्ड के माध्यम से मरीजों को अब निजी अस्पतालों में भी पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें: शिमला के पंथाघाटी में भूस्खलन, पहाड़ से टूटकर कार पर गिरी चट्टानें

Last Updated :Sep 26, 2021, 1:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details