हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ढालपुर मैदान में गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं! नगर परिषद कुल्लू ने की चालान की तैयारी

By

Published : Feb 19, 2022, 5:21 PM IST

कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर मैदान में अब गंदगी फैलाने वालों पर नगर परिषद कुल्लू के द्वारा कार्रवाई की जाएगी. जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर मैदान को संवारने का कार्य जहां नगर परिषद कुल्लू के (Municipal Council Kullu) द्वारा किया जा रहा है. इसके अलावा यहां पर धूप सेंकने के लिए भी रोजाना सैकड़ों लोग विभिन्न मैदान में बैठते हैं, लेकिन यहां पर लोग खाने-पीने के बाद कचरे को मैदान में ही छोड़ देते हैं. ऐसे में मैदान के सुंदरता को भी इससे ग्रहण लग रहा है. इन सब चीजों से निपटने के लिए अब नगर परिषद कुल्लू ने यहां पर गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है.

Dhalpur ground kullu
ढालपुर मैदान में गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं!

कुल्लू:जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर मैदान में अब गंदगी फैलाने वालों पर नगर परिषद कुल्लू के द्वारा कार्रवाई की जाएगी. नगर परिषद कुल्लू के द्वारा ढालपुर मैदान में कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी और यहां पर अगर कोई भी व्यक्ति खुले में कूड़ा फेंका हुआ पाया गया तो उसका चालान भी किया जाएगा.

जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर मैदान को संवारने का कार्य जहां नगर परिषद कुल्लू के द्वारा किया जा रहा है. वहीं, मैदान के चारों ओर सोलर लाइटें भी लगाई जा रही है, ताकि रात के अंधेरे में भी मैदान रोशनी से जगमगा सके. इसके अलावा यहां पर धूप सेंकने के लिए (Municipal Council Kullu) भी रोजाना सैकड़ों लोग विभिन्न मैदान में बैठते हैं, लेकिन यहां पर लोग खाने-पीने के बाद कचरे को मैदान में ही छोड़ देते हैं. ऐसे में मैदान के सुंदरता को भी इससे ग्रहण लग रहा है.

इन सब चीजों से निपटने के लिए अब नगर परिषद कुल्लू ने यहां पर गंदगी (Garbage in Dhalpul Ground) फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है. जिसके तहत यहां पर नगर परिषद कुल्लू के कर्मचारी गश्त करते रहेंगे और कोई व्यक्ति खुले में गंदगी फैलाता हुआ पाया गया तो मौके पर ही उसका चालान भी काटा जाएगा.

नगर परिषद कुल्लू के वार्ड नंबर 8 के पार्षद शालिनी राय भारद्वाज ने बताया कि मैदान के किनारों पर पहले कूड़ेदान भी रखे गए थे. जिन्हें कुछ शरारती तत्वों के द्वारा नष्ट कर दिया गया है. अब एक बार फिर से यहां पर कूड़ेदान की व्यवस्था की जाएगी. सर्दियों में यहां काफी लोग धूप सेंकने के लिए बैठते हैं और कई बार लोग खाने-पीने की बची हुई चीजों को मैदान में ही फेंक देते हैं.

ऐसे में लोगों से आग्रह है कि वह मैदान में गंदगी ना फैलाएं और कूड़े को हमेशा कूड़ेदान में डालें. अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसका चालान भी नगर परिषद कुल्लू (Municipal Council Kullu) के द्वारा किया जाएगा. नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने बताया कि फरवरी माह के अंत मे कमेटी का जनरल हाउस का आयोजन किया जाएगा. जनरल हाउस में जुर्माना लगाने बारे भी चर्चा की जाएगी. फिलहाल कम से कम 500 रुपये का जुर्माना गंदगी फैलाने वालों पर किया जाएगा और इसी माह के अंत में यह कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-कौन हैं IPS अरविंद दिग्विजय नेगी, जिन्हें NIA ने 'आतंकी कनेक्शन' के आरोप में किया गिरफ्तार

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details