हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

DHARAMSHALA: लद्दाख के लिए रवाना हुए तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा, कोविड काल के बाद पहली यात्रा

By

Published : Jul 14, 2022, 12:52 PM IST

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा (Tibetan spiritual leader Dalai Lama) आज धर्मशाला से लद्दाख की यात्रा के लिए रवाना हो गए (Dalai lama departs for ladakh) हैं. कोविड-19 वैश्विक महामारी के बाद से तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा पहली बार अपने निवास स्थान धर्मशाला से बाहर की यात्रा कर रहे हैं. कोविड काल के बाद ये उनकी पहली यात्रा है. पढ़ें पूरी खबर...

लद्दाख के लिए रवाना हुए तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा.
लद्दाख के लिए रवाना हुए तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा.

धर्मशाला:तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा (Tibetan spiritual leader Dalai Lama) आज धर्मशाला से लद्दाख की यात्रा के लिए रवाना हो गए (Dalai lama departs for ladakh) हैं. सुबह जैसे ही लोगों को इस बात का पता चला की दलाई लामा लद्दाख यात्रा पर जा रहे हैं, तो अपने धर्मगुरु की एक झलक पाने के लिए तिब्बती बौद्ध भिक्षु सहित अन्य लोग सुबह से ही सड़क किनारे लाइन लगाकर खड़े थे. वहीं दलाईलामा ने लद्दाख जाने से पहले तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं का हाथ हिलाकर अभिवादन भी स्वीकार किया.

बता दें कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के बाद से तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा पहली बार अपने निवास स्थान धर्मशाला से बाहर की यात्रा कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने सिर्फ आभासी और व्यक्तिगत दर्शकों को ही अपने निवास स्थान पर मिलने की अनुमति प्रदान की हुई थी. अप्रैल माह में ठिकसे मठ के ठिकसे रिनपोछे, पूर्व सांसद थुप्तेन छेवां और लद्दाख बौद्ध संघ के वर्तमान अध्यक्ष ने तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को लद्दाख आने का न्योता दिया था. जिस पर दलाईलाम न्योता स्वीकार किया और लद्दाख जाने के लिए (Dalai lama departs for ladakh) सहमत हुए. अपनी इस इस यात्रा के दौरान दलाई लामा लद्दाख में रह रहे तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं को शिक्षा भी देंगे.

लद्दाख के लिए रवाना हुए तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा.

ये भी पढ़ें:दलाई लामा को जन्मदिन की बधाई देने पर चीन ने प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की, भारत का आया बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details