हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Dalai Lama Birthday: दलाई लामा के जन्मदिन पर सीएम ने दी बधाई, कहा- पावन गुरु का घर है हिमाचल का धर्मशाला

By

Published : Jul 6, 2022, 12:07 PM IST

Updated : Jul 6, 2022, 3:19 PM IST

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने 87वें जन्मदिन (Dalai Lama Birthday) में शिरकत करने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नहीं पहुंचा पाए. खराब मौसम होने के कारण उनका हेलीकॉप्टर शिमला के अन्नाडेल मैदान से उड़ान नहीं भर सका. जिसके बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दलाई लामा को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. पढ़ें पूरी खबर...

CM Jairam Thakur congratulates Dalai Lama on his birthday through video conferencing
CM Jairam Thakur congratulates Dalai Lama on his birthday through video conferencing

धर्मशाला:तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु परम पावन दलाई लामा के जन्मदिन पर धर्मशाला में उत्सव का माहौल (Dalai Lama Birthday) है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व उनके कैबिनेट सहयोगियों ने भी दलाई लामा को जन्मदिन पर बधाई दी. सीएम जयराम ठाकुर का दलाई लामा से धर्मशाला में मिलकर शुभकामनाएं भेंट करने का कार्यक्रम था, लेकिन मौसम की खराबी के कारण उन्होंने शिमला से ही अपना बधाई संदेश दिया.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वर्चुअल माध्यम से दलाई लामा (CM Jairam wishes Dalai Lama on his birthday) से जुड़े. उन्होंने कहा कि दलाई लामा की उपस्थिति के कारण ही धर्मशाला दुनिया भर के लोगों और खासकर बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं. सीएम ने कहा कि धर्मशाला अब दलाई लामा का घर है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विश्व शांति में दलाई लामा के योगदान की सराहना की. जयराम ठाकुर ने दलाई लामा की मानवता के प्रति सेवाओं को याद किया.

दलाई लामा का जन्मदिन.

सीएम ने कहा कि जिस समय कोरोना वायरस और वैक्सीनेशन को तरह-तरह के भ्रम समाज में पनप रहे थे, तब दलाई लामा ने जनता को वैक्सीन के लिए प्रेरित किया. दलाई लामा ने खुद वैक्सीन लगवाई और समाज को भी प्रेरित किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि परम पावन दलाई लामा मानवता और अध्यात्म को लेकर जिस ऊर्जा और समर्पण के साथ कार्य कर रहे हैं, वह भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक है. उन्होंने कहा कि दलाई लामा का सम्पूर्ण जीवन मानवता, शान्ति और अहिंसा के लिए समर्पित है. दलाई लामा ने मनोयोग से तिब्बत के लोगों की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित किया है.

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि तिब्बत के मुद्दों के समाधान के लिए दलाई लामा के अहिंसक प्रयास सारी दुनिया के लिए उदाहरण है. उन्होंने कहा कि आज धर्मशाला को बौद्धों की पवित्र नगरी और दलाई लामा के घर के रूप में जाना जाता है. यह शहर पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र है तो इसके मूल में दलाई लामा का यहां निवास करना है.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से दलाई लामा के विचारों को अपने जीवन में अपनाने का आह्वान करते हुए पूरी मानवता के कल्याण के लिए कार्य करने का आग्रह किया. इस अवसर पर शिमला में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुभासीष पन्डा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार डॉ. आर.एन बत्ता, केंद्रीय तिब्बति एसोसिएशन के शिमला में प्रतिनिधि अधिकारी टी. दोरजे, मुख्य सलाहकार तेन्जिन और प्रभारी लामा याफफिल एर्बोट भी उपस्थित थे.

Last Updated :Jul 6, 2022, 3:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details