हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जिला कांगड़ा में टीबी संक्रमण के मामलों में 20 फीसदी की कमी: सीएमओ

By

Published : Mar 24, 2021, 10:29 PM IST

जिला कांगड़ा में टीबी संक्रमण के मामलों में 20 फीसदी से अधिक की कमी दर्ज की गई है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडियोलॉजी चेन्नई की ओर से फरवरी माह में एक व्यापक सर्वेक्षण किया गया था. इस सर्वेक्षण में देश के 718 जिलों में से 29 जिलों को मेडल के लिए उपयुक्त पाया गया है, जिसमें जिला कांगड़ा भी शामिल है.

सीएमओ ने की प्रेस वार्ता
सीएमओ ने की प्रेस वार्ता

धर्मशाला:राष्ट्रीय स्तर पर हुए सर्वे के अनुसार जिला कांगड़ा में टीबी संक्रमण के मामलों में 20 फीसदी कमी आई है. ऐसे में भारत के 718 जिलों में टीबी नियंत्रण पर जिला कांगड़ा को पहले 29 जिलों में शामिल किया गया है. जो कि कांगड़ा जिला के लिए काफी अच्छी खबर है.

टीबी संक्रमण के मामलों में 20 फीसदी से अधिक की कमी

बुधवार को धर्मशाला में सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने प्रेस वार्ता में कहा कि पिछले पांच वर्षों में जिला कांगड़ा में टीबी संक्रमण के मामलों में 20 फीसदी से अधिक की कमी दर्ज की गई है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडियोलॉजी चेन्नई की ओर से फरवरी माह में एक व्यापक सर्वेक्षण किया गया था. इस सर्वेक्षण में देश के 718 जिलों में से 29 जिलों को मेडल के लिए उपयुक्त पाया गया है, जिसमें जिला कांगड़ा भी शामिल है.

वीडियो

सीएमओ ने बताया कि जिला कांगड़ा में बुधवार को विश्व क्षय रोग दिवस विभिन्न स्वास्थ्य खंडों में मनाया गया. वहीं, कई स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भी जागरूक किया गया. सीएमओ कांगड़ा ने कहा कि समय रहते टीबी का इलाज संभव है. इस बीमारी को रोका जा सकता है. समय पर जांच, इलाज, रोकथाम और क्षमता निर्माण से इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: हमीरपुर में फिर पांव पसार रहा कोरोना! वृंदावन से लौटे 14 श्रद्धालुओं समेत 38 लोग संक्रमित

ABOUT THE AUTHOR

...view details