हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चंबा में बारिश से खिले किसानों के चेहरे, फसलों की बिजाई शुरू

By

Published : Nov 17, 2020, 12:36 PM IST

प्रदेश में पिछले 3 महीनों से बारिश नहीं होने के चलते किसान और बागवान परेशान हो गए थे. चंबा में बारिश होने के बाद जमीन में नमी काफी मात्रा में हो गई है जिसके चलते अब किसानों ने अपनी फसलें बिजनी शुरू कर दी है.

sowing crops in chamba
चंबा में फसलों की बिजाई

चंबा: प्रदेश में पिछले 3 महीनों से बारिश नहीं होने के चलते किसान और बागवान परेशान हो गए थे. वहीं, बारिश होने के बाद अब किसानों और बागवानों ने राहत की सांस ली है. किसानों ने अपनी फसलों की बिजाई शुरू कर दी है.

बता दें कि बारिश होने के बाद जमीन में नमी काफी मात्रा में हो गई है जिसके चलते अब किसानों ने अपनी फसलें बिजनी शुरू कर दी है. चंबा जिला के पहाड़ी इलाकों में बारिश के बाद किसानों ने मटर, आलू, सरसों, जो जैसे महत्वपूर्ण फसलों को बिजना शुरू कर दिया है. हालांकि, ये फसलें अक्टूबर के महीने में बिजी जाती थी लेकिन इस बार बिजाई एक महीना देरी से की जा रही है जिसके कारण किसानों को परेशानी झेलनी पड़ी.

वीडियो रिपोर्ट.

जिले में बारिश होने के बाद किसानों ने राहत महसूस की है. बागवानों के लिए बारिश वरदान साबित हो रही है. दरअसल सर्दी का मौसम शुरू होते ही बागवान अपने सेब के बगीचों में कार्य करना शुरू कर देते हैं. सर्दी के मौसम में ही सेब के बगीचों की मरम्मत की जाती है. बारिश से बागवान भी काफी खुश हैं.

किसानों का कहना है कि पिछले 3 महीनों से बारिश नहीं होने के चलते वह अपनी फसलें नहीं बीज पा रहे थे. अब बारिश होने से उन्हें फसलें बिजने में आसानी हुई है. उन्होंने कहा कि उन्होंने मटर, आलू, सरसों, जो आदि फसलों को बीजना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि बारिश न होने के कारण इस बार बिजाई का काम एक महीना देरी से किया जा रहा है.

ये भीपढ़ें:कोरोना मामले आने पर भुंतर में बनाए गए कंटेनमेंट जोन, आवाजाही पर रहेगा प्रतिबंध

ABOUT THE AUTHOR

...view details