हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बिलासपुर में फूड सेफ्टी विभाग ने तेल, बिस्किट और बड़ियों के लिए सैंपल, मिठाई दुकानों पर रोज होगी चेकिंग

By

Published : Sep 10, 2021, 3:44 PM IST

Bilaspur Food Safety Department
बिलासपुर में फूड सेफ्टी विभाग ने मेडिकल स्टोर से भरे सैंपल ()

शुक्रवार को फूड सेफ्टी विभाग ने चेतना चौक पर कुछ दुकानों से तेल, बिस्किट सहित अन्य चीजों के सैंपल जांच के लिए. वहीं, जिला अस्पताल के मेडिकल स्टोर से भी शहद और सिरप के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए. वहीं, विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मिठाई की दुकानों पर रोज चेकिंग की जाएगी. खराब पाई जाने पर मौके पर कार्रवाई होगी.

बिलासपुर: फूड सेफ्टी विभाग ने नगर के चेतना चौक सहित जिला अस्पताल में स्थित मेडिकल स्टोर से जांच के लिए सैंपल लिए. चेतना चौक से विभाग ने बड़ियां, सरसों का तेल, बिस्किट और रोस्टेड चना के सैंपल लिए. इसी के साथ जिला अस्पताल स्थित मेडिकल स्टोर से शहद और मल्टीविटामिन सिरप के सैंपल जांच के लिए लिए गए. इस सैंपल को एकत्रित कर विभाग सोलन जिले के कंडाघाट लैब में जांच कराएगा. सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही विभाग आगामी कार्रवाई करेगा. फूड सेफ्टी सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि विभाग समय-समय पर सैंपल लेकर जांच करता है.

जिले में कई सैंपल फेल भी पाए गए हैं, जिन पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थाें में मिलावट बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. अगर ऐसा करता कोई पाया जाता है तो उनके खिलाफ मौके पर ही कार्रवाई अमल में लाई जएगी. उन्होंने बताया कि विभाग एक विशेष रूप से जिले में एक अभियान भी शुरू करने जा रहा है. जिसमें अब मिठाई की दुकानों की प्रतिदिन जांच की जाएगी.

मिठाई में मिलावट सहित रेट लिस्ट जांच करने को लेकर एक टीम का भी गठन किया गया है. यह टीम प्रतिदिन जिले के विभिन्न स्थानों पर जाकर दुकानों का निरीक्षण करेगी. इस दौरान अगर किसी भी मिठाई में मिलावट पाई जाती है तो मौके पर ही यह कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि इसी के साथ मिठाई की दुकानों में रेट लिस्ट भी निर्धारित करने के आदेश जारी किए गए हैं. कौनसी मिठाई कब बनाई गई और इस मिठाई की एक्सपायरी डेट कब है, इसका सारा ब्यौरा देना अनिवार्य किया गया है.

अगर किसी भी दुकान में इन नियमों को पूरा नहीं किया गय तो मौके पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. कश्यप ने बताया कि शुक्रवार को नगर के चेतना चौक सहित क्षेत्रीय अस्पताल में स्थित मेडिकल स्टोर से सैंपल लिए गए. इस सैंपल को जांच के लिए सोलन जिले के कंडाघाट लैब भेजकर जांच कराई जाएगी. उसके बाद कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें :बाबा महाकाल के दर पर पहुंचे CM जयराम, पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली के लिए की कामना

ABOUT THE AUTHOR

...view details