हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लंबे समय से सूखी जमीन पर बरसीं राहत की फुहारें, किसानों के खिले चेहरे

By

Published : Nov 17, 2020, 4:58 PM IST

बिलासपुर में लंबे समय बाद हुई बारिश से किसानों ने राहत महसूस की है. बारिश के बाद अब किसान गेहूं की फसल का बिजाई का कार्य शुरू कर सकते हैं.

rain in bilaspur
बिलासपुर में बारिश

बिलासपुर: जिला बिलासपुर में लंबे समय बाद हुई बारिश से किसानों ने राहत महसूस की है. बारिश के बाद अब किसान गेहूं की फसल का बिजाई का कार्य शुरू कर सकते हैं. किसानों के लिए कृषि विभाग ने गेहूं का बीज भी वितरित किया है.

वहीं, अन्य बीज भी अनुदान पर मुहैया करवाए गए हैं जिसका लाभ किसानों को मिला है. बारिश न होने के चलते किसान बिजाई का कार्य नहीं कर पाए थे. वहीं, अब बारिश होने के चलते किसान गेहूं की बिजाई के अलावा अन्य उत्पाद का बिजाई कार्य कर सकते हैं.

जानकारी के अनुसार जिला बिलासपुर में करीब 25 हजार हेक्टेयर जमीन पर गेहूं की फसल होती है. इसमें करीब 80 फीसदी जमीन बारिश पर निर्भर करती है. मात्र 20 फीसदी जमीन को ही सिंचाई सुविधा मिलती थी जिसके चलते किसानों के लिए यह बारिश किसी वरदान से कम नहीं है.

कृषि विशेषज्ञों की मानें तो किसान मौसम साफ होने के बाद गेहूं की फसल का बिजाई कार्य कर सकते हैं. इससे किसानों को लाभ ही होगा. यदि और अधिक बारिश का इंतजार किसान करेंगे तो बिजाई कार्य का समय भी बढ़ता ही जाएगा. किसान बारिश रुकने के बाद ही बिजाई का कार्य शुरू करेंगे.

उधर, इस बारे में कृषि उपनिदेशक बिलासपुर केएस पटियाल ने बताया कि मौसम साफ होने के बाद किसान गेहूं की फसल की बिजाई कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि किसानों की फसल के लिए यह बारिश बेहतर साबित होगी.

ये भी पढ़ें-कृषि विभाग की लापरवाही! फूलगोभी का बीज बताकर किसानों को दिए सरसों के बीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details