हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जय माता दी: ज्येष्ठ मंगलवार को मां नैना देवी के दरबार में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम

By

Published : Feb 15, 2022, 10:55 PM IST

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्थित विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी (Devotees gathered in Maa Naina Devi) में ज्येष्ठ मंगलवार के दिन श्रद्धालुओं का खूब तांता लगा रहा. प्रदेश के साथ-साथ बाहरी राज्यों से भी श्रद्धालु मां नैना देवी के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. वहीं, श्रद्धालु सुविधापूर्वक माता के दर्शन कर सकें इसके लिए मंदिर प्रंबधन और प्रशासन द्वारा उचित प्रबंध किए गए हैं.

Maa Naina Devi temple
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी

बिलासपुर: विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी (Shaktipeeth Shri Naina Devi) में ज्येष्ठ मंगलवार के दिन श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिली. सुबह से ही श्रद्धालु लाइन में लगकर माता जी के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं. मंदिर के पुजारी के अनुसार ज्येष्ठ मंगलवार के दिन स्थानीय लोगों के अलावा पंजाब, आनंदपुर साहिब ,नंगल, रोपड़, चंडीगढ़ से लोग इस दिन माता के दर्शनों के लिए मंदिर (Devotees gathered in Maa Naina Devi) में पहुंचते हैं.

पुजारी नीलम शर्मा ने बताया कि बसंत पंचमी के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और आज जेष्ठ मंगलवार के दिन काफी संख्या में श्रद्धालु माता श्री नैना देवी के दरबार में पहुंच रहे हैं. उन्होंने ज्येष्ठ मंगलवार का महत्व बताते हुए कहा कि ज्येष्ठ मंगलवार माता का प्रिय दिन माना जाता है. इस दिन माता का विशेष पूजन किया जाता है और ज्येष्ठ मंगलवार का दिन वीर बजरंगी हनुमान का दिन भी है इस दिन हनुमान जी का पूजन भी किया जाता है .

वहीं, होमगार्ड इंचार्ज परमजीत सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं और कोरोना महामारी का ध्यान रखते हुए लोगों को मास्क सहित नियमों का पूरा पालन करवाया जा रहा है. ताकि श्रद्धालु आसानी से बिना भगदड़ या धक्का-मुक्की के दर्शन कर सकें. उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को अच्छे से माता के दर्शन करवाए जा रहे हैं और उनकी सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें:आध्यात्मिक धर्मगुरु लला मेमे की 11वीं पुण्यतिथि, वृद्धाश्रम में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details