हरियाणा

haryana

मजदूरों की मजबूरी का फायदा उठा रहे निजी बस चालक, वसूल रहे मनमाना किराया

By

Published : Apr 30, 2021, 6:50 PM IST

गोहाना में लॉकडाउन के डर से अनाज मंडी में काम करने आए मजदूर डर की वजह से दोबारा घर की ओर रवाना होने लगे हैं. ऐसे में निजी बस चालक मजदूरों के डर का फायदा उठाकर उनसे मनमाना किराया वसूल रहे हैं.

private-bus-drivers-are-charging-unfair-fare
मजदूरों की मजबूरी का फायदा उठा रहे निजी बस चालक

गोहाना:कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन लग जाने के डर से हरियाणा में रह रहे प्रवासी मजदूरों के दिल में डर बैठ गया है. यही वजह है कि कई जिलों से प्रवासी मजदूर अपने गांव वापस लौटने लगे हैं, लेकिन प्राइवेट बस कंपनियां मजदूरों की मजबूरी का फायदा उठाने में लगे हैं, ये बस कंपनियां मजदूरों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं.

साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान पलायन की उन तस्वीरों को कौन भूल सकता है. मजदूर सैकड़ों मील पैदल चलने के लिए मजबूर थे, कुछ मजदूरों ने साइकिल से यात्रा की. ऐसे में कोरोना की दूसरी लहर के चलते लग रही पाबंदियों से मजदूर घबरा गए हैं, और समय रहते अपने घर लौट जाना चाहते हैं.

सुनिए गोहाना अनाज मंडी में मजदूर क्या कह रहे हैं, देखिए वीडियो

ये पढ़ें-यमुनानगर में एक दिन में लगा हाईटेक ऑक्सीजन प्लांट, सीधे हवा से बनेगी मेडिकल ऑक्सीजन

गोहाना से रोजाना बड़ी संख्या में मजदूर उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर पलायन करने लगे हैं. गोहाना अनाज मंडी में काम कर रहे बिहार के प्रवासी मजदूरों को इन दिनों प्राइवेट बसे आकर यही से उनकों बिहार के लिए ले जा रही हैं. सरकार ने इन बसों में 50 प्रतिशत ही सवारी बैठाने का आदेश दिया है, ऐसे में बस चालक मजदूरों से ज्यादा किराया वसूल रहे हैं.

ये भी पढ़िए:1 मई से शुरू हो रहा है कोरोना वैक्सीनेशन, यहां जानिए कहां और कैसे करना है रजिस्ट्रेशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details