हरियाणा

haryana

Rain in Sirsa: बारिश से कपास और धान की फसल को फायदा, कृषि विभाग ने किसानों से की ये खास अपील

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 21, 2023, 10:52 PM IST

Rain in Sirsa: सिरसा में हुई बारिश धान की फसल के लिए फायदेमंद बताई जा रही है. कृषि विभाग ने किसानों ने बारिश को लेकर खास अपील भी की है.

rain in sirsa
rain in sirsa

सिरसा में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जहां एक तरफ मौसम सुहावना हो गया है. किसानों के मुताबिक ये बारिश उनके लिए फायदेमंद साबित होगी. किसानों की नरमे, कपास और धान की फसल के लिए ये बारिश वरदान साबित होगी. कृषि विभाग भी इस बारिश से फसलों को फायदा होने की बात कह रहा है. कृषि विभाग के उप निदेशक सुखदेव सिंह कंबोज ने बताया कि इस बारिश से नरमे, कपास और धान की फसल को फायदा होगा.

कृषि विभाग ने खेतों में जमा हुए पानी को निकालने के लिए किसानों को निर्देश भी दिए हैं. उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में 2 लाख हेक्टेयर में नरमे की बिजाई की गई है, लेकिन बारिश होने की वजह से नरमे की चुगाई में जरूर थोड़ी देरी हुई है. वहीं धान की फसल को भी बारिश से फायदा हुआ है. बारिश नहीं होने और तापमान में गिरावट होने की वजह से धान में पत्ता लपेट की बीमारी आ गई थी. अब बारिश होने से ये बीमारी खत्म हो जाएगी और धान की फसल को फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest In Sirsa: नरमे की फसल पर बोली बंद होने के बाद किसानों का प्रदर्शन, फैक्ट्री मालिकों पर मनमानी का आरोप

बता दें कि वीरवार को किसानों ने सिरसा में प्रदर्शन भी किया. कपास मंडी में नरमे की बोली बंद होने के बाद किसानों ने डबवाली रोड जाम कर दिया. इसके बाद किसानों ने सरकार और मार्केट कमेटी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. किसानों का कहना था कि वो सुबह से मंडी में फसल लेकर आए हैं, लेकिन बोली नहीं हो रही. मौसम भी बरसात का बना हुआ है. उन्हें नुकसान हो सकता है. इसलिए किसानों ने वीरवार को प्रदर्शन किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details