हरियाणा

haryana

सिरसा में सस्ता लोन देने के नाम पर 80 ग्रामीणों से लाखों की ठगी

By

Published : Aug 16, 2021, 6:07 PM IST

sirsa loan fraud
sirsa loan fraud ()

सिरसा जिले में कम ब्याज पर लोन देने के नाम पर 80 ग्रामीणों के साथ ठगी (sirsa loan fraud) की गई है. एक फाइनेंस कंपनी के लोग गांव में पहुंचे और लोगों को झांसे में लिया. इसके बाद ठगों ने करीब 80 ग्रामीणों से 2 लाख 80 हजार रुपये की ठगी की.

सिरसा: लोन लेने-देने को लेकर प्रशासन द्वारा लोगों को समय-समय पर जागरूक किया जाता है, लेकिन लोग फिर भी ठगों के झांसे में आ जाते हैं. ऐसा ही मामला सिरसा से सामने आया है जहां संजीवनी माइक्रो फाइनेंस कंपनी के नाम से कुछ लोगों ने ग्रामीणों क्षेत्रों में जाकर ठगी (sirsa loan fraud) की है. ठगों द्वारा लोगों को कहा गया कि वे 2500 रुपये जमा करवाएं और उन्हें मात्र 24 घंटे में सस्ती दर पर 60 हजार रुपये का लोन दिया जाएगा. ग्रामीण झांसे में आकर लोन लेने को राजी हो गए.

ठगों ने ग्रामीणों से कई तरह कागजात चार्ज और लगाकर कुल 3500 रुपये प्रति व्यक्ति से लिये. ऐसे कुल 80 के करीब लोग हैं जो फर्म के झांसे में आये हैं. ग्रामीण महावीर ने बताया कि वह केलनिया गांव का निवासी है और उसकी पत्नी ने अलग-अलग कंपनियों से लोन लिया हुआ है. वह ग्रुप लीडर है और संजीवनी माइक्रो फाइनेंस कंपनी के कर्मचारी पता लगाकर उनके घर पहुंचे. उन्हें बताया कि वह बहुत कम ब्याज पर मात्र 24 घंटे में लोन दिलवा देंगे. जब बाकी महिलाओं को इस बात का पता चला तो वे लोन लेने के लिए राजी हो गई.

कंपनी द्वारा ग्रामीण को ये कागजात दिया गया

ये भी पढ़ें-हरियाणाः 50 रुपये के झगड़े में 18 महीने के मासूम की कर दी हत्या

इसके बाद ग्रामीणों ने कंपनी की पॉलिसी के हिसाब से 3500 रुपये जमा करवा दिए. बीती 13 अगस्त को महिलाओं ने रुपये जमा करवाये थे, लेकिन 3 दिन बीत जाने पर भी जब कंपनी की तरफ से कोई जवाब नहीं आया तो आज ग्रामीण एकत्रित हुए और लालबत्ती चौक पर स्थित संजीवनी माइक्रो फाइनेंस के दफ्तर में पहुंचे, लेकिन वहां केवल दो महिलाएं बैठी थी. जब महिलाओं को बताया कि अपने अधिकारियों से बातचीत करवाई जाए तो उन्होंने कहा कि उनका फोन नहीं लग रहा है. इसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी.

पुलिस जांच अधिकारी बर्लिन ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि कोई माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जिन्होंने लोगों से पैसे लिए हैं और अब उनके अधिकारियों और कर्मचारियों के फोन बन्द आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है. जहां संजीवनी माइक्रो फाइनेंस कंपनी का दफ्तर है वहां भी आसपास पूछताछ की जाएगी. जो भी कार्रवाई बनेगी उसे अमल में लाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-बंदूक के दम पर मुंशी ऑफिस में 1 लाख 27 हजार रुपये की लूट, सीसीटीवी में कैद वारदात

ABOUT THE AUTHOR

...view details