हरियाणा

haryana

प्रदेश में फिर खड़ा हो सकता है सफाई का संकट, नगर पालिका कर्मचारियों ने शुरू की हड़ताल

By

Published : Mar 28, 2023, 7:05 AM IST

प्रदेश में एक बार फिर सफाई व्यवस्था चरमरा सकती है. रोहतक में सफाई कर्मचारियों ने हड़ताल शुरू कर दी है. कर्मचारियों का आरोप है कि उनकी मांगों पर सहमति जताने के बाद भी पूरी नहीं की गई हैं.

Sanitation Workers Strike in Rohtak
रोहतक में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल

रोहतक: नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के बैनर तले सफाई कर्मचारियों ने सोमवार से 9 दिन की क्रमिक भूख हड़ताल शुरू कर दी है. हड़ताल के पहले दिन 21 सफाई कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठे. कर्मचारियों ने तय किया है कि हर रोज प्रत्येक सफाई दरोगा अपने साथ 2-2 कर्मचारी लेकर क्रमिक भूख हड़ताल करेगा.

सफाई कर्मचारियों ने अक्टूबर 2022 में अपनी मांगों को लेकर 11 दिन तक हड़ताल की थी. जिसके बाद 29 अक्टूबर को सरकार के साथ कुछ मांगों पर सहमति बनी थी और सरकार ने मांगों को लेकर पत्र भी जारी कर दिए थे. लेकिन अभी तक इन मांगों को लागू नहीं किया गया है. जिससे स्थानीय निकाय कर्मचारियों में रोष है.

ये भी पढ़ें-रोहतक में युवक पर फायरिंग करने वाले तीनों आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

कर्मचारियों की प्रमुख मांग है कि सफाई कर्मचारियों, सीवर मैन व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को ठेके के बजाय नियमित भर्ती किया जाए, कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाए और समान काम का समान वेतन दिया जाए. इसके अलावा कोरोना महामारी के दौरान मरने वाले कर्मचारियों के परिजनों को 50 लाख रुपए मुआवजा दिया जाए.

नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा की जिला इकाई के अध्यक्ष संजय बिडलान ने बताया कि मांगें न माने जाने से कर्मचारियों में रोष व्याप्त है. इसलिए फिलहाल तय किया गया है कि 27 मार्च से 4 अप्रैल तक क्रमिक भूख हड़ताल की जाएगी. इसके बाद आगे की रणनीति तय होगी. हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. कर्मचारियों ने मांग की है कि 29 अक्टूबर 2022 को हुए समझौते में मानी गई मांगों का पत्र जारी किया जाए.

ये भी पढ़ें-रोहतक में शादी के 20 दिन बाद गायब हुई दुल्हन, जेवरात और 50 हजार भी चोरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details