हरियाणा

haryana

पंचकूला को मिलेगी आवारा कुत्तों से निजात, 4 एकड़ में बनाया जा रहा डॉग पोंड

By

Published : Nov 28, 2020, 8:41 PM IST

पंचकूला के सुखदर्शनपुर गांव में साढ़े 4 एकड़ जमीन पर डॉग पोंड का निर्माण नगर निगम द्वारा किया जा रहा है. इस डॉग पोंड में करीब 1 हजार कुत्तों को रखा जाएगा. इससे आवारा कुत्तों को भी रहने के लिए घर मिल सकेगा और राह चलते लोगों को भी कोई परेशानी नहीं होगी.

dog pond
dog pond

पंचकूला:शहरवासियों को जल्द ही आवारा कुत्तों से छुटकारा मिलने जा रहा है. क्योंकि पंचकूला के गांव सुखदर्शनपुर में करीब 1 हजार कुत्तों के लिए नगर निगम द्वारा डॉग पोंड बनाया जा रहा है. इस डॉग पोंड के बनने से पंचकूला में घूमने वाले आवारा कुत्तों को रखा जाएगा.

पंचकूला के गांव सुखदर्शनपुर में साढ़े 4 एकड़ जमीन पर डॉग पोंड का निर्माण नगर निगम द्वारा किया जा रहा है. इस डॉग पोंड में करीब 1 हजार कुत्तों को रखा जाएगा. इनमें 850 स्ट्रे डॉग और 150 पेट डॉग रखे जाएंगे. इस डॉग पोंड का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और डॉग पोंड के लिए 3 शेड तैयार किए गए हैं और इस शेड की छत, फर्श डालने का काम पूरा हो चुका है.

पंचकूला को मिलेगी आवारा कुत्तों से निजात, 4 एकड़ में बनाया जा रहा डॉग पोंड

ये भी पढ़ें-योगराज सिंह EXCLUSIVE: प्रधानमंत्री ने संविधान की मान मर्यादा को मिट्टी में मिला दिया है

यहां रखे जाने वाले कुत्तों के लिए 39 फुट लंबा और 20 फुट चौड़ा शेड बनाया गया है. इस डॉग पोंड के लिए ट्यूबवेल भी लगाया जाएगा, यहां से पीने के पानी का इंतजाम हो सकेगा. फिलहाल इस डॉग पोंड के मैनेजमेंट का जिम्मा किसी भी ट्रस्ट या एनजीओ को नहीं दिया गया है. इस साढ़े 4 एकड़ में स्ट्रे डॉग रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर बनाया जा रहा है.

नगर निगम के एस.ई विजय गोयल ने बताया कि लगभग 2 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से डॉग पोंड को बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि यहां कुत्तों के लिए एक होस्टल भी बनाया जा रहा है, जिसमें ऐसे करीब 150 से 200 कुत्तों को रखा जाएगा जिनके मालिक कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जाना चाहते हों. उन्होंने बताया कि इसके अलावा करीब 800 स्ट्रे डॉग्स को यहां डॉग पोंड में रखा जाएगा.

पंचकूला में डॉग पोंड बनाना नगर निगम की सराहनीय पहल है. इससे आवारा कुत्तों को भी रहने के लिए घर मिल सकेगा और राह चलते लोगों को भी कोई परेशानी नहीं होगी. अब ये उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले दिनों में डॉग बाइट की घटनाएं काफी कम होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details