हरियाणा

haryana

हरियाणा के कई जिलों में हुई मूसलाधार बारिश, बिजाई करने वाले किसानों को मिलेगी राहत

By

Published : Jun 13, 2021, 3:40 PM IST

हरियाणा में हुई तेज बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं कुछ जिलों में तूफान की वजह से वाहनों को नुकसान पहुंचा है. वहीं किसानों को इस बारिश से फसल की बिजाई में करने में मदद मिलेगी.

Heavy rain in nuh
हरियाणा के कई जिलों में हुई मूसलाधार बारिश, बिजाई करने वाले किसानों को मिलेगी राहत

नूंह: रविवार दोपहर हुई बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. तेज हवा के बाद आई बरसात ने न केवल भीषण गर्मी से राहत दिलाने का काम किया बल्कि ज्वार, बाजरे की फसल की बिजाई करने वाले किसानों को भारी राहत मिली है. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद हरियाणा के मेवात जिले में मौसम ने अचानक करवट बदली और पसीने से तर-बतर हो रहे लोगों को ठंडक का एहसास करा दिया.

सबसे खास बात तो यही है कि बरसात से किसानों को सबसे ज्यादा लाभ हुआ है और अब ज्वार, बाजरा इत्यादि की फसल अच्छी होने की उम्मीद जग गई है. इतना जरूर है कि कुछ शहरों और गांव में बरसात के बाद जलभराव की स्थिति पैदा हो गई, जिससे आने वाले समय में मच्छर पनपने का खतरा भी बढ़ गया है. जून और जुलाई महीने में बारिश के दिन होते हैं जिससे मलेरिया और डेंगू के फैलने का ज्यादा खतरा बना रहता है.

हरियाणा के कई जिलों में हुई मूसलाधार बारिश, बिजाई करने वाले किसानों को मिलेगी राहत

ये भी पढ़ें:अंबाला में सुबह-सुबह मूसलाधार बारिश, तापमान में आई गिरावट

वहीं नूंह के अलावा बात की जाए पूरे हरियाणा की तो कई जिलों में शनिवार रात ही काफी बारिश हुई जिसके बाद बढ़ते तापमान में गिरावट आई है. कई जगहों पर तेज बारिश के साथ हवाएं भी चली और लोगों को काफी दिनों बाद गर्मी से कुछ राहत मिली. बता दें कि हरियाणा में प्री मानसून बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने हरियाणा के कई जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है और अगले तीन दिन तक ऐसे ही बीच-बीच में बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में बारिश और तूफान, कहीं दीवार गिरी, कहीं घरों के टूटे शीशे

वहीं सिरसा में शनिवार को अचानक मौसम बदलने और तेज आंधी की वजह से बहुत से लोगों की निजी संपत्ति टूट-फूट गई. वहीं एक दुकानदार के दुकान की दीवार टूट गई और कई वाहनों को नुकसान पहुंचा है. राहत की बात ये है कि इस आंधी से किसी के घायल होने की खबर सामने नहीं आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details