हरियाणा

haryana

आंगनवाड़ियों को प्ले-वे में तब्दील करने की प्रक्रिया शुरू, आशा वर्कर्स को दी जा रही है ट्रैनिंग

By

Published : Mar 27, 2021, 7:24 AM IST

महेंद्रगढ़ जिले में पूरे जिले के आंगनवाड़ी सुपरवाइजर को ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि ये लोग एक आंगनवाड़ी केंद्र में तैनात सहायता व हेल्पर को ट्रेन कर सकें. इन आंगनवाड़ी वर्करों को महिला एवं बाल विकास विभाग शिक्षा विभाग की ओर से गठित किए गए ट्रेनरों के द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है.

haryana government started the process of converting anganwadis into play way
आंगनवाड़ियों को प्ले-वे में तब्दील करने की प्रक्रिया शुरू

महेंद्रगढ़: हरियाणा सरकार की तरफ से प्लेवे स्कूलों के लिए ट्रेनिंग जोरों पर चल रही है. प्रदेश सरकार द्वारा पूरे राज्य में चार हजार आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले वे स्कूल में तब्दील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसी कड़ी में सरकार ने पहले चरण में 1,135 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बनाने का निर्णय लिया है. इसकी प्रक्रिया पिछले कई दिनों से शुरू हो चुकी है. अब आंगनबाड़ी केंद्रों को तब्दील कर प्ले वे स्कूल बनाए जाएंगे.

आंगनवाड़ियों को प्ले-वे में तब्दील करने की प्रक्रिया शुरू, देखिए वीडियो

प्ले स्कूल को लेकर बजट सत्र के दौरान विधानसभा में भी महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ने इसकी जानकारी दी. प्ले वे स्कूल को शुरू करने के लिए स्कूल में विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए चयनित आंगनवाड़ी वर्कर को ट्रेनिंग की देने का काम शुरू कर दिया गया है.

ये पढ़ें-भारतीय मजदूर संघ की हरियाणा इकाई की कई मांगों पर सीएम ने लगाई मुहर

इसी कड़ी में शुक्रवार को महेंद्रगढ़ जिले में पूरे जिले के आंगनवाड़ी सुपरवाइजर को ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि ये लोग एक आंगनवाड़ी केंद्र में तैनात सहायता व हेल्पर को ट्रेन कर सकें. इन आंगनवाड़ी वर्करों को महिला एवं बाल विकास विभाग शिक्षा विभाग की ओर से गठित किए गए ट्रेनरों के द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है. इसके बाद नौनिहालों के लिए बनाए गए प्लेवे स्कूल 1 मई से शुरू हो जाएंगे.

बता दें कि महेंद्रगढ़ जिले में पहले चरण में 50 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले वे स्कूल बनाया गया है. इन प्ले वे स्कूलों में आंगनवाड़ी वर्कर का चयन भी किया गया है. ऐसे में देखना होगा कि सरकार की महत्वकांक्षी योजना धरातल पर कितना काम कर पाती हैं.

ये भी पढे़ं-सीएम जयराम ठाकुर ने चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से की मुलाकात

ABOUT THE AUTHOR

...view details