हरियाणा

haryana

हरियाणा: पराली जलाने के मामले में 43 लोगों के खिलाफ 60 हजार रुपये का चालान

By

Published : Oct 17, 2021, 4:12 PM IST

kurukshetra-60-thousand-rupees-challan
43 लोगों के खिलाफ 60 हजार रुपये का चालान

Kurukshetra Burning Stubble: हरियाणा के जिला कुरुक्षेत्र के कुल 43 जगहों पर फानों में आग लगाने के मामलों की पुष्टि की गई है. इन लोगों पर कुल 60 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

कुरुक्षेत्र:हरियाणा के जिला कुरुक्षेत्र में पराली में आग लगाना जारी है. वहीं सबसे ज्यादा मामले जिला करनाल और कुरुक्षेत्र से सामने आ रहे हैं. उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि खेतों में फानों व फसल अवशेषों में आग लगाने वालों पर शिंकजा कसना शुरु कर दिया है. इस समय प्रशासन की फ्लाईंग स्क्वॉयड तथा नोडल अधिकारियों की टीमों ने मिलकर अब तक 43 लोगों के चालान किए है. इन लोगों पर 60 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है.

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बातचीत करते हुए कहा कि कृषि विभाग, पुलिस विभाग, राजस्व तथा अन्य विभागों के अधिकारियों ने मिलकर फील्ड में अपना डेरा जमा लिया है. यह टीमें लगातार गांव-गांव पर नजर रखे हुए है. इन टीमों को हरसक की तरफ से पिहोवा में 16, बाबैन में 8, इस्माइलाबाद से 25, लाडवा से 12, पिपली से 17, शाहबाद से 44 तथा थानेसर से 50 सहित कुल 172 जगहों पर आग लगने की सूचना दी गई थी. इस सूचना के आधार पर टीमों ने फील्ड में जाकर निरीक्षण किया. इस निरीक्षण रिपोर्ट के अनुसार बाबैन में 1, इस्माइलाबाद में 10, लाडवा में 6, पिपली में 4, पिहोवा में 8, शाहबाद में 5, थानेसर में 9 सहित कुल 43 जगहों पर फानों में आग लगाने के मामलों की पुष्टि की गई है. इन लोगों पर कुल 60 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

ये पढ़ें-अब 20 रुपये में होगा पराली का समाधान! इस कैप्सूल के जरिए पराली बनेगी जैविक खाद

उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में सभी टीमें दिन-रात फानों में आग लगाने वालों पर नजर रखे हुए है. सभी का प्रयास है कि कुरुक्षेत्र में फानों में आग ना लगाने दी जाए और जो आग लगाने का प्रयास करे उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जाए. उन्होंने अधिकारियों को सख्त आदेश दिए है कि कुरुक्षेत्र में सभी टीमों एक्टिव मोड में रहेगी और जो भी आदेशों की अवहेलना कर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए. राज्य सरकार के आदेशानुसार पर्यावरण को बचाने व किसानों के मित्र कीटों को बचाने के लिए आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाना है.

ये पढें-सिंघू बॉर्डर मर्डर केस में शनिवार काे तीन और आराेपी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details