हरियाणा

haryana

बरसात और बाढ़ के चलते हरियाणा में टमाटर ने फिर खाया 'भाव', करनाल सब्जी मंडी में 200 रुपये प्रति किलो पहुंचा दाम

By

Published : Aug 8, 2023, 4:03 PM IST

Updated : Aug 12, 2023, 12:51 PM IST

हरियाणा में एक बार फिर टमाटर का भाव बढ़ गया है. पिछले कई महीने से आम आदमी की टेंशन बना टमाटर एक बार फिर टशन में है. महंगाई का आलम ये है कि सब्जी मंडी में ग्राहकों का टोटा पड़ा गया है. विक्रेताओं का कहना है कि हम बैठे रहते हैं, मुश्किल से ग्राहक आते हैं.

Tomato Price in Karnal Vegetable Market
Tomato Price in Karnal Vegetable Market

बरसात और बाढ़ के चलते हरियाणा में टमाटर ने फिर खाया 'भाव'

करनाल:पहाड़ी इलाकों में हुई तेज बारिश के बाद हरियाणा को भी इस साल बाढ़ के संकट का सामना करना पड़ा. लोगों ने पहले कुदरत का कहर झेला और अब बाढ़ के चलते महंगाई की मार. बारिश और बाढ़ के कारण हरियाणा में टमाटर का भाव अचानक सातवें आसमान पर पहुंच गया है. करनाल की सब्जी मंडी में इस समय टमाटर 200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. कई दिन बीत जाने के बाद भी टमाटर का दाम कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि पहाड़ी इलाकों के साथ मैदानी क्षेत्रों में बरसात और बाढ़ के बाद सब्जी की फसल खराब हो गई, जिसके चलते टमाटर की आवक मंडी में कम हो गई है. यही वजह है कि करनाल में टमाटर के साथ ज्यादातर सब्जियों का दाम बढ़ गया है. सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक लोकल खेती खराब होने से मंडी में टमाटर की आवक कम हो गई है. करनाल की मंडी में इस समय हिमाचल प्रदेश से टमाटर पहुंच रहा है. जिसके चलते काफी महंगा बिक रहा है.

मंहगाई के चलते करनाल की सब्जी मंडी सूनी पड़ी है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के इस गांव में की जाती है खास टमाटर की खेती, किसान कमा रहे शानदार मुनाफा

करनाल मंडी के सब्जी विक्रेता प्रेम ने बताया कि 2 दिन पहले टमाटर का दाम 100 रुपये था लेकिन अभी 180 और 200 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है. बरसात के चलते फसल काफी खराब हो गई, इसलिए टमाटर लोकल मंडी से गायब हो गया है. महंगाई के चलते मंडी से खरीददार भी गायब हो गये हैं. मंडी सूनी पड़ी रहती है. टमाटर के अलावा बाकी सब्जियां भी महंगी हो गई है. करनाल में फिलहाल लौकी और भिंडी ही स्थानीय किसानों की आ रही हैं.

टमाटर का दाम देखकर मंडी में सब्जी खरीदने वाले ज्यादातर ग्राहक बिना खरीदे ही वापस लौट रहे हैं. ग्राहकों का कहना है कि वो पहली बार इतना महंगा टमाटर देख रहे हैं. सब्जी खरीदने करनाल की मंडी में आये गुरजीत सिंह ने कहा कि महंगाई तो बहुत हो गई है. किसी तरह घर चलाना पड़ रहा है. पहले जहां 2-2 किलो टमाटर लेकर जाते थे, अब महज आधा किलो या एक पाव से काम चलाना पड़ रहा है. अभी 200 रुपये किलो टमाटर मिल रहा है. वहीं एक और ग्राहक लव सिंह ने कहा कि पहली बार इतना महंगा टमाटर देख रहे हैं. एक-एक टमाटर डालकर सब्जी बनानी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल की मंडी में टमाटर की कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड, 4200 रुपये प्रति क्रेट बिका टमाटर, आपको कितने में मिलेगा ?

ये भी पढ़ें-टमाटर की कीमतों ने फिर पकड़ी रफ्तार, वजह सिर्फ एक, ₹300 प्रति किलो तक हो सकते हैं दाम

Last Updated : Aug 12, 2023, 12:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details