हरियाणा

haryana

गर्मी ने बढ़ाए सब्जियों के भाव, 180 रुपये किलो बिक रहा नीबू और मशरूम, महंगाई से लोग परेशान

By

Published : Apr 25, 2022, 9:56 AM IST

लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण आम आदमी के लिए सब्जियां महंगी होना शुरू हो गई है. महंगाई के चलते सब्जियों की कीमत आसमान छूने लगी है

Fruits and Vegetables Price in Haryana
फल सब्जियों के दाम

करनाल: हरियाणा में सब्जियों के भाव एक बार फिर आसमान छू रहे हैं. महंगाई की रेस में सबसे आगे हरी सब्जियां निकल गई हैं. लोग कोरोना और बाजार की पस्त हालत के चलते पहले से ही परेशान हैं. ऊपर से महंगाई ने कोढ़ में खाज का काम किया है. महंगाई का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि अगर आप नींबू की शिकंजी पीने का शौक रखते हैं तो एक नींबू 10 रुपये से कम का नहीं मिलेगा. प्रतिकिलो की बात करें तो 180-200 रुपया बिक रहा है.

महंगाई की दौड़ में भिंडी, परवल, खीरा, घीया, तोरई समेत अन्य हरी सब्जियों के भाव चढ़े हुए है. परवल, भिंडी तो 20 रुपये का 250 ग्राम बिक रहा है. वहीं नीम चढ़ा करैला भी 60-70 रुपया प्रतिकिलो बिक रहा है. हालांकि आलू व प्याज के भाव मंडी में काफी कम है. जबकि टमाटर के दाम में भी रोजाना उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. गर्मी के दिनों जो हरी सब्जी लोगों की जरूरत है उसी के भाव सबसे अधिक बढ़े हुए है. ऐसे में गरीब व मध्यम वर्ग की थाली से सब्जी कम होने लगी है. एक किलोग्राम की जगह आधा किलोग्राम ही सब्जी खरीदी जा रही है.

सब्जियों की रेट लिस्ट

मंडी में सब्जियों के दाम में बढ़त में आई बढ़त को लेकर व्यापारियों का कहना है कि पेट्रोल, डीजल के दाम जिस तरह से बढ़ें है वैसे ही सब्जियों की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. ट्रांसपोर्ट चार्ज बढ़ने से मंडी से ही सब्जियां महंगी मिल रही है. जो खुदरा बाजार में आते ही 20-25 प्रतिशत और महंगी हो जा रही है. ऐसा नहीं है कि केवल आम आदमी ही सब्जियों की बढ़ती महंगाई से परेशान है. मंहगाई का असर सब्जी बिक्रेताओं पर भी साफ नजर आ रहा है. क्योंकि सब्जियां बेचने वाले उतनी ही सब्जियां ले रहे हैं जितनी खपत हो जाए.

ये भी पढ़ें-महंगाई की मार: सेब के दाम दो सौ रुपये के पार, जानें फल-सब्जियों के भाव

सब्जियों के साथ- साथ फलों की कीमतों में भी उछाल आया (Fruit Price In Haryana) है. फरवरी के महीने में सौ रुपये बिकने वाले सेब की कीमत अब 210 रुपये प्रतिकलो पहुंच चुकी है. जबकि फलों का राजा कहा जाने वाला आम इन दिनो 140 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है. जबकि अंगूर और अनार सौ रुपये के हिसाब से बिक रहे हैं.

फलों की रेट लिस्ट

बता दें कि पिछले एक महीने में महंगाई तेजी से बढ़ी है. इस दौरान खाने-पीने की चीजें, जैसे- आटा, चावल, घी, दूध के साथ राेजमर्रा के सामान जैसे पेट्राेल-डीजल, रसाेई गैस के दाम भी काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. महंगाई से त्रस्त आम आदमी काे फिलहाल राहत की उम्मीद मिलती नहीं दिखाई दे रही है. मंडी से जितने तरह के खाद्यान का काराेबार हाेता है, सभी की कीमतें बढ़ती चली जा रही है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details