हरियाणा

haryana

बासमती धान के अच्छे दाम मिलने से किसानों के चेहरे खिले, 5500 प्रति क्विंटल पहुंचा भाव

By

Published : Nov 15, 2022, 12:35 PM IST

करनाल में बासमती धान के अच्छे दाम मिलने से किसानों में खुशी देखी जा रही है. हालांकि बारिश की वजह से बासमती धान की उपज अधिक नहीं हो सकी है. फिर भी पिछली बार की अपेक्षा इस बार भाव अच्छे मिलने से किसान संतुष्ट नजर आ रहे हैं.

rice bowl karnal
rice bowl karnal

करनाल:करनाल को हरियाणा का धान का कटोरा कहा जाता (rice bowl karnal) है. यहां का बासमती धान का किस्म विदेशों में भी विख्यात (Basmati paddy good price) है. लेकिन पिछले दो-तीन साल से बासमती धान का अच्छा भाव न मिलने के कारण किसानों ने बासमती धान की तरफ रुझान कम कर दिया है. लेकिन अबकी बार बासमती धान का भाव 5 हजार 500 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गया है.

भाव बढ़ने से किसान खुश नजर आ रहे हैं. पिछले दो साल से बासमती किस्म के धान का भाव 2 हजार 800 से 3 हजार रुपये प्रति क्विंटल था. इस बार इसका दोगुना भाव 5 हजार 500 रुपये पर पहुंच गया है. किसान बलबीर सिंह का का कहना है कि बासमती धान के इतने अधिक दाम में मिलने से उनकी मेहनत सफल हुई है.

करनाल में बासमती धान
गौरतलब है कि करनाल में होने वाले बासमती धान की हनक विदेशों तक है. खुशबूदार बासमती धान की करनाल से अरब के देशों में पहचान है. वहीं इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा बहुत कम किसानों ने बासमती धान लगाया है, इसलिए इसके दाम इस बार अधिक मिल रहे हैं. इस वर्ष जिले में 20 हजार से अधिक एकड़ में बासमती किस्म के धान की खेती की गई है जबकि पिछले वर्ष इससे दोगुना 30 हजार एकड़ में बासमती धान की खेती की गई थी.

यह भी पढ़ें-पलवल में मशरूम की खेती की ओर बढ़ा किसानों का रुख, आय का मान रहे बढ़िया साधन

सोलो गांव के किसान हरी सिंह ने बताया कि वह सोमवार को बासमती धान बेचने के लिए नई अनाज मंडी में पहुंचे थे. इस बार मंडी में बासमती धान के भाव अधिक हैं. इससे किसानों को काफी लाभ हो रहा है. इस बार दोगुना दाम मिला है. यदि इसी प्रकार से फसल के दाम मिलेंगे तो किसानों की आय दोगुनी होगी.

करनाल में किसानों में खुशी
बासमती धान के भाव इस बार अच्छे मिल रहे हैं. अनाज मंडी के आढ़ती भगवान दास ने बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार 2 हजार 500 रुपये अधिक दाम किसानों को बासमती धान का मिला है. यह पिछले वर्ष से अधिक है. किसानों को काफी फायदा मिला है. उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन वर्षों से किसानों को बासमती धान का अच्छा भाव नहीं मिल रहा था. लेकिन इस बार अच्छा भाव मिलने से किसानों मे खुशी का माहौल है.

बासमती धान की खरीद प्राइवेट राइस मिलर करते हैं. करनाल का तरावड़ी अनाज मंडी इसका मुख्य केंद्र है. हालांकि अबकी बार किसानों की पैदावार पिछले वर्ष की अपेक्षा कम निकल रही है क्योंकि बरसात की वजह से उत्पादन पर काफी प्रभाव पड़ा है. लेकिन भाव अच्छे मिलने से किसानों के नुकसान की (Basmati paddy good price in Haryana) भरपाई हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details