हरियाणा

haryana

36 किलोमीटर वाले इंग्लिश चैनल को अकेले पार करेगा झज्जर का मनजीत, 31 अगस्त को होंगे रवाना

By

Published : Aug 25, 2019, 6:42 PM IST

पैरा स्वीमर 25 साल का मंजीत 36 किलोमीटर इंग्लिश चैनल को पार करने जा रहा है. इस कारनामे को करने के बाद इंग्लिश चैनल को पार करने वाला मंजीत पहला भारतीय पैरा स्वीमर बन जाएगा.

36 किलोमीटर वाले इंग्लिश चैनल को अकेले पार करने वाले पहले भारतीय पैरा-स्वीमर होंगे मंजीत

झज्जर:जिले का पैरा स्वीमर 25 साल का मंजीत 36 किलोमीटर लम्बे इंग्लिश चैनल को पार करने के लिए इंग्लैंड जाने वाला है. मंजीत 31 अगस्त को इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे.

इंग्लिश चैनल को अकेले पार करने वाले पहले भारतीय पैरा-स्वीमर होंगे मंजीत

मंजीत ने इससे पहले पश्चिम बंगाल में 13 घंटे में 81 किलोमीटर की दूरी तैर कर पार की थी. इसके साथ ही उसने महाराष्ट्र में टीम के साथ लगातार 9 घंटे अरब सागर में और गोवा से कोलाबा के बीच 10 किलोमीटर की दूरी 2 घंटे 12 मिनट में पूरी की थी. मंजीत ने नेशनल लेवल पर पैरा स्वीमिंग में 13 स्वर्ण पदक जीते हैं.

सरकार की बेरुखी !

लगातार अपने प्रदर्शन से अपने जिले और राज्य का नाम रोशन करने वाले मंजीत को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन सरकार मंजीत की कोई सहायता नहीं कर रही है और न ही उसे उसके शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जा रहा है.

36 किलोमीटर दूरी वाला इंग्लिश चैनल

बता दें कि 36 किलोमीटर की दूरी वाले इंग्लैंड और फ्रांस के बीच ठंडे पानी के इंग्लिश चैनल को पार करना बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है. मंजीत दो बार इंग्लिस चैनल को पार करेगा. पहले टीम के साथ मिलकर 36 किलोमीटर लम्बा इंग्लिश चैनल पार करेगा. उसके बाद सितम्बर माह में अकेले ही तैर कर इंग्लिश चैनल पार करेगा. अगर मंजीत ने ये उपलब्धि हासिल कर ली तो वह अकेले इंग्लिश चैनल पार करने वाला पहला भारतीय पैरा स्वीमर होगा.

जीत चुके हैं कई मेडल

मंजीत ने सीनियर नेशनल पैरा स्वीमिंग में 13 स्वर्ण पदक और स्टेट चैम्पियनशिप में 20 गोल्ड मेडल हासिल कर रखे हैं. हाल ही में मंजीत ने करनाल के कर्ण स्टेडियम में स्टेट चैम्पियनशिप में भी 3 गोल्ड मेडल हासिल किए थे.

नहीं मिला सरकार से प्रोत्साहन

राज्य और देश के स्तर पर उपलब्धियां हासिल करने के बाद भी मंजीत को सरकार की ओर से कोई प्रोत्साहन नहीं मिला. मंजीत हरियाणा का पहला पैरा स्वीमर है, जिसके नाम इतने रिकॉर्ड हैं. अब मंजीत देश का पहला पैरा स्वीमर होगा, जो इंग्लिश चैनल को अकेले पार करेगा.

ये भी पढ़ें: गांधी नहीं होते, तो सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की शायद ही होती ऐसी भागीदारी

ऐसे में जरूरत है कि सरकार इस खिलाड़ी को पूरा प्रोत्साहन दे. जिससे कि बिना हिम्मत हारे मंजीत आगे भी अपना पूरा दम लगाकर देश और प्रदेश का नाम रोशन करता रहे.

Intro:झज्जर जिले का पैरा स्वीमर देश का नाम उंचा करने जा रहा है। दूबलधन गांव से 25 साल का मंजीत दो बार इंग्लिस चैनल को पार करने वाला है। इंग्लैंड और फ्रांस के बीच बहने वाले 36 किलोमीटर लम्बे इंग्लिश चैनल को पार करने वाला मंजीत देश का पहला पैरा स्वीमर है। बहादुरगढ़ की श्री गौरखनाथ सेवा संस्थान ने मंजीत को स्वीमिंग किट देकर सम्मानित भी किया है। मंजीत इससे पहले पश्चिम बंगाल में 13 घंटे में 81 किलोमीटर, महाराष्ट्र में टीम के साथ लागातर 9 घंटे अरब सागर और गोवा से कोलाबा के बीच 10 किलोमीटर की दूरी 2 घंटे और 12 मिनट में पूरी कर चुका है। नेशनल लेवल पर 13 स्वर्ण पदक जीतने वाला मंजीत आज भी आर्थिक तंगी में है लेकिन सरकार ने कोई सम्मान फिर भी नही दिया।Body:इंग्लैंड और फ्रांस के बीच बहने वाले ठंडे पानी के इंग्लिष चैनल को पार करना बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। अब इस उपलब्धि को हासिल करने वाला देश का पहला पैरा स्वीमर बनने वाला है झज्जर जिले का मंजीत काद्यान। मंजीत काद्यान का एक पैर जन्म से ही खराब है। लेकिन हौंसला हिमालय से उंचा है। मंजीत दो बार इंग्लिस चैनल को पार करेगा। पहले टीम के साथ मिलकर 36 किलोमीटर लम्बा इंग्लिश चैनल पार करेगा और उसके बाद सितम्बर माह में अकेले ही तैर कर इंग्लिष चैनल पर भारतीय झंडा फहरायेगा।
बाईट मंजीत काद्यान पैरा स्वीमर।

बहादुरगढ़ की एचएल सिटी की चैम्पियनस एक्वेटिक एकेडमी में मंजीत तैराकी की प्रैक्टिस करता है। मंजीत ने सीनियर नेशनल पैरा स्वीमिंग में 13 स्वर्ण पदक और स्टेट चैम्पियनशिप में 20 गोल्ड मैडल हासिल कर रखे हैं। हाल ही में करनाल के कर्ण स्टेडियम में हुई स्टेट चैम्पियनशिप में भी मंजीत ने 3 गोल्ड मैडल हासिल किये थे। राज्य और देश के स्तर पर उपलब्धियां भी हासिल की लेकिन सरकार से कोई प्रोत्साहन नही मिल पाया । मंजीत को सरकारी नौकरी की जरूरत है क्योंकि उसके आर्थिक हालात ठीक नही है। लोगों की मदद से ही इंग्लिश चैनल को पार करने जा रहा है। बहादुरगढ़ के श्री गोरखनाथ सेवा संस्थान ने मंजीत को किट भेंट कर सम्मानित भी किया है।
बाईट मंजीत काद्यान पैरा स्वीमर, महाबीर और शैलेस

मंजीत काद्यान के नाम पष्चिम बंगाल में 13 घंटे में 81 किलोमीटर तैरने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। इसके अलावा मंजीत ने महाराश्ट्र मेंटीम के साथ मिलकर 9 घंटे में 40 किलोमीटर अरब सागर में भी तैराकी का रिकॉर्ड बनाया था। गोवा से कोलबा के बीच 10 किलोमीटर 2 घंटे और 12 मिनट में तैरने का रिकॉर्ड भी मंजीत के ही नाम है। हरियाणा का पहला पैरा स्वीमर है जिसके नाम इतने रिकॉर्ड है। और अब मंजीत देश का पहला पैरा स्वीमर होगा जो इंग्लिष चैनल को पार करेगा। ऐसे में जरूरत सरकार को इस खिलाड़ी को उसके हक का पूरा सम्मान देने की है ताकि एक खिलाड़ी अपना पूरा दम लगातर देश और प्रदेश का नाम रोशन करता रहे।
प्रदीप धनखड़
बहादुरगढ़।Conclusion:मंजीत काद्यान के नाम पष्चिम बंगाल में 13 घंटे में 81 किलोमीटर तैरने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। इसके अलावा मंजीत ने महाराश्ट्र मेंटीम के साथ मिलकर 9 घंटे में 40 किलोमीटर अरब सागर में भी तैराकी का रिकॉर्ड बनाया था। गोवा से कोलबा के बीच 10 किलोमीटर 2 घंटे और 12 मिनट में तैरने का रिकॉर्ड भी मंजीत के ही नाम है। हरियाणा का पहला पैरा स्वीमर है जिसके नाम इतने रिकॉर्ड है। और अब मंजीत देश का पहला पैरा स्वीमर होगा जो इंग्लिष चैनल को पार करेगा। ऐसे में जरूरत सरकार को इस खिलाड़ी को उसके हक का पूरा सम्मान देने की है ताकि एक खिलाड़ी अपना पूरा दम लगातर देश और प्रदेश का नाम रोशन करता रहे।

ABOUT THE AUTHOR

...view details