हरियाणा

haryana

हिसार: गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

By

Published : Jun 26, 2020, 5:25 PM IST

गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में ‘एडवांसिज इन फिजिक्स’ विषय पर राष्ट्रीय वेबिनार शुरू किया गया है. इस वेबिनार के पहले दिन देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के 80 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया.

national webinar organized at guru jambheshwar university of science and technology in hisar
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

हिसार: गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार में ‘एडवांसिज इन फिजिक्स’ विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार शुरु किया गया है. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार वेबिनार के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि थे. वेबिनार की संयोजिका प्रो. सुनीता श्रीवास्तव हैं. वहीं वेबिनार का संचालन भौतिकी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. रमेश कुमार और डॉ. हरदेव सिंह ने किया.

भौतिकी के प्रसिद्ध शोधकर्ता एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि वेबिनार ने अब पारम्परिक सेमिनार की जगह ले ली है. सभी शिक्षकों और छात्रों को वेबिनार तकनीक के बारे में पता होना चाहिए. उन्होंने युवा शोधकर्ताओं को सलाह दी कि वे शोध प्रकाशनों पर ध्यान देने के साथ-साथ कुछ नया सोचें. जो राष्ट्र व समाज के लिए उपयोगी हो.

उन्होंने क्वांटम कम्प्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, स्वास्थ्य देखभाल में नैनो सामग्री, आदि पर शोध शुरू करने के लिए शोधकर्ताओं को प्रेरित किया. कुलपति ने स्वास्थ्य देखभाल लघु, मध्यम स्तर व बड़े स्तर के उद्योगों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग पर बल दिया. उन्होंने शोधकर्ताओं को प्रमुख एकीकृत परियोजनाओं पर काम करने की सलाह दी और कहा कि विज्ञान अब उद्योग के करीब पहुंच रहा है.

ये भी पढ़ें: सीबीएसई 15 जुलाई तक जारी करेगा 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम

इस वेबिनार में पहले दिन 80 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया. इस दौरान गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सहित देश के विभिन्न संस्थानों कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, अमेटी विश्वविद्यालय, पंजाब विश्वविद्यालय और केन्द्रीय विश्वविद्यालय बठिंडा आदि से 54 से अधिक शोधपत्रों के सार प्राप्त हुए हैं. विश्वविद्यालय के सभी संकाय सदस्य भी वेबिनार में अपने शोध कार्य प्रस्तुत कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details