हरियाणा

haryana

Hisar Crime News: BS4 वाहनों का हो रहा था फर्जी रजिस्ट्रेशन, एसडीएम कार्यालय के कर्मियों पर गिर सकती है गाज

By

Published : Jan 22, 2022, 1:14 PM IST

Hisar Crime News: हरियाणा के हिसार जिले में BS4 वाहनों के साथ छेड़छाड़ कर फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन कर बेचने वालों का पर्दाफाश हुआ है. फिलहाल पुलिस शिकायत के आधार पर जांच कर रही है.

bs4-vehicles-fake-registration-in-hisar
Hisar Crime News: BS4 वाहनों का हो रहा था फर्जी रजिस्ट्रेशन

हिसार:हरियाणा के हिसार में BS4 वाहनों का फर्जी रजिस्ट्रेशन (BS4 Vehicles Fake Registration in Hisar) को लेकर खुलासा हुआ है. हांसी, हिसार, बरवाला, नारनौंद के एसडीएम कार्यालयों में 300 से ज्यादा BS4 व अन्य वाहनों का रजिस्ट्रेशन फर्जी कागज और चेसिस-इंजन नंबर बदलकर किया गया है. बरवाला व हिसार थाने में इसी मामले में ट्रांसपोर्ट कमिश्नर की तरफ से डीजीपी को भेजी गई शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है. अब आगामी पुलिस जांच में एसडीएम कार्यालय के बहुत से कर्मचारी लपेटे में आ सकते हैं.

गौरतलब है कि 31 मार्च 2020 से केंद्र सरकार ने प्रदूषण मानकों के चलते BS4 इंजन वाले वाहनों की बिक्री पर रोक लगा दी थी. इसके बाद इन वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी राज्य सरकारों की तरफ से बंद कर दी गई थी, लेकिन सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि इस फर्जीवाड़े में बीएस चार वाहनों के उस डेडलाइन के बाद भी इंजन और चेचिस नंबर बदलकर रजिस्ट्रेशन किए गए है. इसमें पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर को भी कई नए वाहनों के कागजात में छेड़छाड़ करके दोबारा रजिस्टर किया गया.

कैसे हुआ खुलासा: जब ट्रांसपोर्ट कमिश्नर विभाग द्वारा वाहनों का डाटा सरकारी पोर्टल पर अपलोड किया गया तो यह गड़बड़ी सामने आई है. इसमें एक ही इंजन व चेचिस नंबर पर एक से ज्यादा वाहन रजिस्टर मिले हैं. मामले में गड़बड़ी सामने आते ही ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने इस फर्जीवाड़े को लेकर डीजीपी को पूरी रिपोर्ट के साथ शिकायत की, जिसके बाद डीजीपी ने संबंधित पुलिस अधिकारियों को इस पर कार्रवाई करने के लिए भेजा है.

ये भी पढ़ें-दिग्विजय चौटाला ने चाचा अभय चौटाला पर किया पलटवार, बोले-2024 में होगा इनेलो का जेजेपी में विलय

बहरहाल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने उन वाहनों के नंबर की लिस्ट भी पुलिस को भेजी है, जिनका फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन किया गया है. इस मामले में हिसार और बरवाला पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस जांच में एसडीएम कार्यालय के कई कर्मचारियों के लपेटे में आने की आशंका जताई जा रही है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details