हरियाणा

haryana

प्रचंड गर्मी की चपेट में हरियाणा समेत उत्तर भारत, मौसम विभाग ने इस दिन जताई बारिश की संभावना

By

Published : Apr 10, 2022, 8:57 PM IST

इस बार हरियाणा समेत उत्तर भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में हरियाणा में बारिश (rain in Haryana) की संभावना जताई है. इससे तापमान में गिरावट तो आएगी ही, लोगों को तपती गर्मी से थोड़ी राहत भी मिलेगी.

rain in Haryana
rain in Haryana

हिसार: हरियाणा राज्य में 15 मार्च से लगातार दिन के तापमान सामान्य से 5 से 7 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि रात्रि तापमान (Haryana Weather Updates) सामान्य के आसपास ही दर्ज किया हुआ है. विश्विद्यालय के कृषि मौसम वेधशाला में 9 अप्रैल का तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस रहा. 10 अप्रैल को दिन का तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस आंका गया. जो अब तक के इस सीजन के सबसे गर्म दिन हैं.

इतनी अधिक गर्मी पड़ने का मुख्य कारण मैदानी क्षेत्रों में कोई मौसमी सिस्टम का प्रभाव ना होना तथा राजस्थान के ऊपर पाकिस्तान में एक एंटीसाईक्लोनिक सर्कुलेशन बनना है. जिसकी वजह से खुश्क व गर्म पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. हरियाणा मैसम विभाग ने 11 अप्रैल के बाद हल्की राहत मिलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक 12 अप्रैल से हवाओं में बदलाव पश्चिमी से पूर्वी होने की संभावना है.

13 अप्रैल देर रात को उत्तरी हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी (rain in haryana) होने की संभावना बन रही है. जिससे राज्य में 12 अप्रैल से 14 अप्रैल के दौरान दिन के तापमान में हल्की गिरावट आने की उम्मीद है, लेकिन रात के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इस के बाद 15 अप्रैल से राज्य में फिर से मौसम गर्म व खुश्क रह सकता है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details