हरियाणा

haryana

हरियाणा सरकार जल्दी लाएगी नई व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी- दुष्यंत चौटाला

By

Published : Aug 17, 2023, 10:28 PM IST

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश और प्रदेश में स्क्रैपिंग पॉलिसी के तहत आगे बढ़ रहे हैं. लोगों को व्हीकल स्क्रैपिंग की सुविधा देने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में इंडस्ट्री को डीजल से CNG-PNG की ओर परिवर्तित करने के लिए सरकार ने बढ़ावा दिया था.

Deputy CM Dushyant Chautala
हरियाणा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

गुरुग्राम: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला गुरुवार को गुरुग्राम पहुंचे. यहां उन्होंने व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी को लेकर गुरुग्राम में स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक की. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदूषण रहित वातावरण के मकसद से व्हीकल स्क्रैपिंग के क्षेत्र में हरियाणा मजबूती से आगे बढ़ रहा है. हरियाणा में अब तक 5 यूनिट व्हीकल स्क्रैपिंग की लग चुकी है और आने वाले समय में इन स्क्रैपिंग यूनिटों की संख्या बढ़ाई जाएगी. इतना ही नहीं राज्य सरकार जल्द इसको लेकर बेहतर नीति भी लेकर आएगी ताकि प्रदेश के लोगों को इसका अच्छे से फायदा मिल सके.

ये भी पढ़ें:हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान, प्रदेशभर में 450 अनधिकृत कॉलोनियां होंगी नियमित, यहां देखिए लिस्ट

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश और प्रदेश स्क्रैपिंग पॉलिसी के तहत आगे बढ़ रहे हैं और लोगों को व्हीकल स्क्रैपिंग की सुविधा देने के लिए सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में इंडस्ट्री को डीजल से सीएनजी, पीएनजी की ओर परिवर्तित करने के लिए सरकार ने बढ़ावा दिया था. इसी तरह औद्योगिक दृष्टि से स्क्रैपिंग पॉलिसी को लेकर स्टेक होल्डर्स की राय ली गई है. जल्द ही सरकार नई पॉलिसी लेकर आएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में नई स्क्रैपिंग यूनिट चलाने वालों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बीसीडी ब्लॉक में जमीन मुहैया करवाने का विकल्प दिया है.

ये भी पढ़ें:मानसून सत्र में सरकार को इन मुद्दों पर घेरेगी कांग्रेस, भूपेंद्र हुड्डा ने रणदीप सुरजेवाला के 'राक्षस' वाले बयान पर भी दी प्रतिक्रिया

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने इस बैठक के अलावा MSME के अधिकारियों के साथ भी बैठक की और MSME को लाभ पहुंचाने से संबंधित लंबित पड़े मामलों को जल्द निपटाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि कोविड के बाद छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में 650 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद MSME को दी गई है.

इससे प्रदेश की औद्योगिक और रोजगार के क्षेत्र में तरक्की हुई है. दुष्यंत चौटाला ने जानकारी दी कि औद्योगिक विकास के लिए जल्द प्रदेश में क्वालिटी सेंटर की स्थापना की जाएगी क्योंकि यह बेहद अहम है. उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में उद्योग से संबंधित नौ नीतियां लागू है और व्हीकल स्क्रैपिंग जैसी सात नई नीतियों को लागू करने की प्रक्रिया जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details