हरियाणा

haryana

हरियाणा में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल, बोले-विदेशी कानून लाने से पहले विदेशों जैसी सड़कें बनाए सरकार

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jan 2, 2024, 6:54 PM IST

Haryana Truck Driver Strike: नए हिट एंड रन कानून को लेकर देश भर में बवाल शुरू हो गया है. इस कानून को गलत बताते हुए देशभर के ट्रक ड्राइवर सड़क पर उतर आए हैं. ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के आह्वान पर हरियाणा के विभिन्न जिलों में भी ट्रक यूनियन ने हड़ताल शुरू कर दी है. वहीं, हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन ने बुधवार को प्रदेशभर में दो घंटे चक्का जाम का ऐलान किया है.

Haryana Truck Driver Strike
नए हिट एंड रन कानून

हिट एंड रन कानून से परेशान चालक

फतेहाबाद:नए हिट एंड रन कानून को लेकर हरियाणा में ट्रक ड्राइरों का धरना प्रदर्शन जारी है. बुधवार को प्रदेशभर में रोडवेज कर्मचारी चक्का जाम करेंगे. बुधवार को प्रदेशभर में दो घंटे तक चक्का जाम रहेगा. रोडवेज कर्मचारियों ने चेतावनी दी है कि जब तक सरकार इस नियम को वापस नहीं लेती, तब तक रोडवेज कर्मचारी अपना आंदोलन जारी रखेंगे और आने वाले समय में इस आंदोलन को और तेज किया जाएगा.

हड़ताल का असर: गौरतलब है कि नए साल के पहले दिन से ही चालक हड़ताल पर हैं. मंगलवार को टोहाना में भी चालकों ने रोष मार्च निकालकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. चालकों की इस हड़ताल का असर दूसरे ही दिन दिखने लगा. जानकारी के मुताबिक, ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल के कारण हरियाणा के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल की कमी होने लगी है. प्रदेश में करीब 3000 पेट्रोल पंप हैं. ट्रक चालक पानीपत रिफाइनरी और बहादुरगढ़ प्लांट से तेल नहीं भरवा रहे हैं. इसके चलते पेट्रोल पंपों पर तेल की कमी होने लगी है.

3 जनवरी को हरियाणा में चक्का जाम का ऐलान

'कानून विदेश जैसे तो सुविधाएं भी विदेश जैसी हो': फतेहाबाद रोडवेज यूनियन प्रधान शिवकुमार श्योराण ने कहा कि चालक कभी भी एक चींटी को तक नहीं मारना चाहता, लेकिन कई बार सड़कों पर परिस्थितियां ऐसी हो जाती है कि दुर्घटना हो जाती है. उन्होंने कहा कि पहले भी सरकार ऐसे नियम लाई थी, कि यदि दुर्घटना होती है तो चालकों के लाइसेंस सस्पेंड किए जाएंगे. सरकार ऐसे विदेशी कानून लाने से पहले विदेशों जैसी सड़कें और इन्फ्रास्ट्रक्चर यहां बनाए.

'चालकों पर भारी पड़ रहा कानून': उन्होंने कहा कि सरकार के नए नियमानुसार हर तरफ से चालक मरता है. कोई भी चालक सड़क पर हादसा नहीं करना चाहता. बल्कि ट्रक चालक किसी जानवर तक को बचाने के लिए अपनी गाड़ी पलटा देता है. अचानक हुआ हादसा किसी के बस में नहीं होता. अधिकतर हादसों में गलती दूसरे वाहन की होती है, लेकिन हमेशा बड़ा वाहन चालक ही भुगतान करता है. अब इस नियम के बाद तो चालकों की दुर्दशा होने वाली है.

ये भी पढ़ें:ड्राइवर क्यों कर रहे हैं हिट एंड रन पर नए कानून का विरोध, अभी तक क्या है कानून? यहां जानिए सबकुछ

ये भी पढ़ें:नए कानून के खिलाफ ट्रांसपोर्टरों का विरोध तेज, ये पांच राज्य सबसे अधिक प्रभावित

ABOUT THE AUTHOR

...view details