हरियाणा

haryana

हरियाणा में बारिश के बाद ढीले पड़े नींबू के तेवर, जानिए आज का मंडी भाव

By

Published : May 30, 2023, 4:35 PM IST

नींबू के दामों में आई गिरावट (Fall in lemon prices in Faridabad) से लोग नींबू की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. हरियाणा में बारिश के बाद बाजारों में भी नींबू की अच्छी आवक बनी हुई है.

Fall in lemon prices in Faridabad
हरियाणा में बारिश के बाद ढीले पड़े नींबू के तेवर

घटने लगे नींबू के दाम

फरीदाबाद:हरियाणा का मौसम में बदलाव होने के कारण हरियाणा में नींबू के दामों में गिरावट आई है. जहां पहले तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने से नींबू 120 रुपये किलो बिक रहा था. वहीं बरसात के कारण मौसम ठंडा होने से अब नींबू की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. यही वजह है कि अब मंडियों में नींबू 80 रुपये किलो बिक रहा है.


बल्लभगढ़ सब्जी मंडी समेत जिले की मंडियों में नींबू के दाम आसमान छू रहे थे. गर्मी अधिक होने की वजह से नींबू की डिमांड बढ़ गई थी. जिसके कारण बिक्री में तेजी आई थी. वहीं अब बरसात के बाद नींबू के रेटों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. बरसात होने से मौसम में बदलाव हुआ और नींबू के दामों में गिरावट आई है. अब नींबू 80 रुपये किलो बिक रहा है.

ये भी पढ़ें :हरियाणा में 40 रुपये तक सस्ती हुई ये सब्जियां, जानिए आज का मंडी भाव

वहीं दुकानदार की माने तो हरियाणा में तापमान अधिक होने पर नींबू 120 रुपये से लेकर 150 रुपये किलो बिक रहा था. लेकिन अब मौसम ठंडा होने के कारण 80 रुपये किलो बिक रहा है. जिससे कि लोग नींबू की खरीदारी कर रहे हैं. दुकानदार पंकज का कहना है कि अब नींबू के दाम 70 से 80 प्रति किलो हो गया है. पहले गर्मी थी, जिसकी वजह से नींबू डेढ़ सौ रुपये किलो तक बिक रहा था.

लेकिन जैसे-जैसे बरसात हुई वैसे-वैसे नींबू के दामों में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है. गर्मी की वजह से जहां हम थोक में नींबू लाते थे. वह हमें भी महंगा मिलता था और यही वजह है कि हम महंगें बेचते थे. लेकिन जब मौसम में गिरावट आई है तो हमें भी नींबू अब सस्ते रेट पर मिल रहा है. उसी हिसाब से हम अपनी दुकानों में नींबू बेच रहे हैं. वहीं नींबू खरीदने आए महेंद्र की माने तो नींबू मार्केट में पहले से सस्ता है. अब नींबू 80 रुपये किलो मिल रहा है.

ये भी पढ़ें :सब्जी उगाने वाले किसानों पर पड़ी मंदी की मार, खेत में खड़ी सब्जी को ट्रैक्टर से नष्ट करने की आई नौबत

वहीं गर्मी ज्यादा होने पर नींबू के दाम भी बढ़ गए थे. अब नींबू सस्ते हो गए हैं तो 1 किलो खरीदकर ले जा रहे हैं. गौरतलब है कि पिछले दिनों जिले में गर्मी का सितम लगातार जारी था और तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं नींबू के साथ-साथ अन्य सब्जियां भी सस्ती हो गई है. गर्मी ज्यादा बढ़ने पर नींबू की डिमांड भी बढ़ जाती है. ऐसे में रेट बढ़ना आम बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details